scriptSwachh Survekshan 2020: मध्यप्रदेश का शहर इंदौर स्वच्छता में सबसे आगे, गंदे शहरों में गया अव्वल | Swachh Survekshan 2020: most Dirtiest City In India 2020 Full List | Patrika News

Swachh Survekshan 2020: मध्यप्रदेश का शहर इंदौर स्वच्छता में सबसे आगे, गंदे शहरों में गया अव्वल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2020 12:35:48 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

सर्वेक्षण में बिहार राज्य के कई शहरों को गंदे शहरों की श्रेणी में रखा गया हैं।
10 लाख से ज्यादा आबादी वाले गंदे शहरों में पटना को देश का सबसे गंदा शहर घोषित किया गया है।

sanitary survey

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के परिणाम सामने आए।

नई दिल्ली। हर साल होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर लगातार चौथे साल भी सबसे आगे है। गुरुवार को घोषित स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार 2020 में दूसरा स्थान सूरत और तीसरा स्थान नवी मुंबई को मिला है। पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी को ‘गंगा किनारे बसा सबसे अच्छा शहर’ घोषित किया गया है। यह अब तक तक पांचवां सर्वेक्षण है। वाराणसी के बाद कानपुर, मुंगेर, प्रयागराज और हरिद्वार को सूची में जगह दी गई है। सर्वेक्षण में बिहार के कई राज्य गंदे शहरों की श्रेणी में पाए गए हैं।
10 लाख से ज्यादा आबादी वाले गंदे शहर

छोटे शहरों की श्रेणी में गया सबसे अधिक गंदा है। वहीं बड़े शहरों की श्रेणी में पटना सबसे अधिक गंदा माना गया है। 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले 10 सबसे गंदे शहरों में पटना (बिहार) पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर पूर्वी दिल्ली (ईडीएमसी), तीसरे स्थान पर चेन्नै (तमिलनाडु), चौथे स्थान पर कोटा (राजस्थान), पांचवें स्थान पर उत्तरी दिल्ली, छठे स्थान पर मदुरै (तमिलनाडु), सातवें स्थान पर मेरठ (उत्तर प्रदेश), आठवें स्थान पर कोयंबटूर (तमिलनाडु), नौवें स्थान पर अमृतसर (पंजाब) और दसवें स्थान पर फरीदाबाद (हरियाणा) है।
10 लाख से कम आबादी वाले सबसे गंदे शहर

वहीं 10 लाख से कम आबादी वाले सबसे गंदे शहरों मेें गया सबसे आगे गया है। (बिहार), दूसरे स्थान पर बक्सर (बिहार), तीसरे स्थान पर अबोहर (पंजाब), चौथे स्थान पर भागलपुर (बिहार), पांचवे स्थान पर परसा बाजार (बिहार), छठे स्थान पर शिलॉन्ग (मेघालय), सातवें स्थान पर ईटानगर (अरुणाचल प्रदेश), आठवें स्थान दीमापुर एमसी (नगालैंड), नौवें स्थान पर बिहारशरीफ (बिहार) और दसवें स्थान पर सहरसा (बिहार) है। यानी की बिहार के छह शहर इस सूची में हैं।
विभिन्न श्रेणी में 129 पुरस्कार दिए गए

यह सर्वे देश के 4,242 शहरों में किया गया था। इसमें 1.9 करोड़ लोगों ने अपनी राय रखी है। वहीं 100 से अधिक शहरी निकाय संस्था वाले राज्यों की श्रेणी में छत्तीसगढ़ को ‘सर्वाधिक स्वच्छ राज्य’ के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इसके बाद महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश को स्थान मिला है। वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार 2020 की घोषणा केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने एक समारोह में की है। यहां विभिन्न श्रेणी में 129 पुरस्कार दिए गए।
बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेहतर प्रदर्शन करने वाले शहरों को बधाई दी है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सर्वेक्षण के नतीजों में शीर्ष स्थान पाने वाले शहरों से प्रेरणा पाकर अन्य राज्य भी इस श्रेणी में आने की कोशिश करेंगे। पीएम मोदी ने स्वच्छता सर्वेक्षण के नतीजे घोषित होने के बाद ट्वीट कर कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में शीर्ष स्थान हासिल करने वाले सभी शहरों को बधाई। उम्मीद करता हूं कि स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए अन्य राज्य इससे प्रेरणा लेंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतिस्पर्धा स्वच्छ भारत अभियान को मदद करती है। इससे लाखों लोगों को लाभ मिलता है।’
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो