scriptविदेशों में बढ़ी तेजस की डिमांड, राजनाथ सिंह ने बताई इसकी बड़ी वजह | Tejas demand increased in abroad, Rajnath Singh gave big reason | Patrika News

विदेशों में बढ़ी तेजस की डिमांड, राजनाथ सिंह ने बताई इसकी बड़ी वजह

Published: Feb 02, 2021 01:53:58 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स की लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट की दूसरी प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन किया।

Tejas demand increased in abroad, Rajnath Singh gave big reason

Tejas demand increased in abroad, Rajnath Singh gave big reason

कर्नाटक। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स की लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट की दूसरी प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन करने के बाद कहा कि कई देशों ने तेजस एम 1 ए को खरीदने में रुचि व्यक्त की है और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपको बहुत जल्द अन्य देशों से ऑर्डर मिलेंगे। उन्होंने इसका कारण बताते हुए कहा कि तेजस न केवल स्वदेशी है, बल्कि यह इंजन की क्षमता, रडार सिस्टम, विजुअल रेंज (मिसाइल), हवा से हवा में ईंधन भरने और रखरखाव सहित कई मापदंडों पर अपने विदेशी समकक्षों की तुलना में बेहतर है, और तुलनात्मक रूप से सस्ता है।

https://twitter.com/ANI/status/1356511483107045376?ref_src=twsrc%5Etfw

कोविड काल में मिले 48000 करोड़ के ऑर्डर
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमारी कोशिश होगी कि एचएएल को नए ऑर्डर मिले। ष्टह्रङ्कढ्ढष्ठ महामारी के बावजूद, आपको सशस्त्र बलों से 48,000 करोड़ रुपए का ऑर्डर मिला है। स्वदेशी रक्षा खरीद के संदर्भ में यह सबसे बड़ी खरीद है, जो भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र को नई ऊंचाइयां देगा। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मुझे विश्वास है कि अगले 3-4 वर्षों में हम रक्षा विनिर्माण के क्षेत्र में 1.75 लाख करोड़ रुपये का लक्ष्य हासिल करेंगे।

 

https://twitter.com/ANI/status/1356504647981178880?ref_src=twsrc%5Etfw

रक्षा क्षेत्र में आत्म निर्भर बनना जरूरी
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा हम कब तक देश की सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहेंगे, हम लंबे समय तक निर्भर नहीं रह सकते। हम सभी का ये संकल्प है जो भी बनाना होगा उसे खुद बनाने की कोशिश करेंगे और सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो