UNESCO World Heritage List में टाइगर रिजर्व समेत भारत के 6 स्थानों को मिली जगह

यूनेस्को विश्व धरोहर की संभावित सूची में महाराष्ट्र की मराठा सैन्य वास्तुकला, वाराणसी का गंगाघाट रिवरफ्रंट, हायर बेंकल, मेगालिथिक साइट, मध्यप्रदेश के दो स्थल जिनमें नर्मदा घाटी स्थित भेड़ाघाट-लम्हेटाघाट और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व शामिल हैं।

नई दिल्ली। यूनेस्को विश्व धरोहर की संभावित सूची में शामिल करने के लिए केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की संस्था, एएसआई ने 9 स्थलों के नाम का प्रस्ताव दिया था, जिनमें से देश के छह स्थलों को संभावित सूची में शामिल कर लिया गया है। जिस पर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने खुशी जाहिर की है।

इस सूची में महाराष्ट्र की मराठा सैन्य वास्तुकला, वाराणसी का गंगाघाट रिवरफ्रंट, हायर बेंकल, मेगालिथिक साइट, मध्यप्रदेश के दो स्थल जिनमें नर्मदा घाटी स्थित भेड़ाघाट-लम्हेटाघाट और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व शामिल हैं। वहीं कांचीपुरम के मंदिरों को इस साल संभावित सूची में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- राजधानी दिल्ली में बढ़ा ब्लैक फंगस का खौफ, एम्स और गंगाराम में मरीजों की भरमार

इन जगहों को किया शामिल
यूनेस्को द्वारा 6 स्थलों को सूची में शामिल करने की खुशी में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ट्वीट कर जानकारी साझा की। जिसमें उन्होंने लिखा कि, "यूनेस्को की विश्व धरोहर की संभावित सूची में जिन 6 स्थानों का चयन हुआ। उसमें मध्यप्रदेश से भेड़ाघाट और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व भी शामिल हैं।" उन्होंने आगे कहा कि, "संस्कृति मंत्रालय के संगठन एएसआई ने 9 नामांकन भेजे थे, जिसमें से 6 को चयनित किया है। इसके लिए बहुत सारी बधाई देता हूं।"

यह भी पढ़ेंः- मोदी सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, 140 प्रतिशत बढ़ा दी खाद में सब्सिडी

9 का भेजा था नामांकन
दरअसल एएसआई ने यूनेस्को वर्ल्ड हैरिटेज में 9 स्थलों का नामांकन के लिए भेजा था। जिनमें मध्य प्रदेश की नर्मदा घाटी के भेड़ाघाट-लम्हेटाघाट, मध्य प्रदेश का सतपुड़ा टाइगर रिजर्व, अरुणाचल प्रदेश की टेल वाइल्डलाइफ सेंचुरी, वाराणसी का प्रतिष्ठित रिवरफ्रंट और जियोग्राफी ऑफ कोंकण शामिल हैं। इनके अलावा तमिलनाडु स्थित कांचीपुरम के मंदिर, कर्नाटक का बेंकल महापाषाण स्थल, जम्मू की मुबारक मंडी, महाराष्ट्र में मराठा सैन्य वास्तुकला नामांकन के लिए भेजे गए थे।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned