Unlock – 1 : आज से शुरू हुई 200 नई पैसेंजर ट्रेनें, देशभर के यात्रियों को बड़ी राहत

  • रेलवे ने ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।
  • लॉकडाउन के लिहाज से देशभर के लोगों के लिए ये बहुत बड़ी राहत।
  • 200 नई ट्रेनों के लिए यात्री रेलवे की वेबसाइट और मोबाइल ऐप से भी टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं।

नई दिल्ली। आज से भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) ने 200 नई पैसेंजर ट्रेनों ( Passenger Trains ) का परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। इन ट्रेनों में सफर करने के लिए 21 मई से ही टिकटों की बुकिंग जारी थी। रेलवे ने सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए अग्रिम आरक्षण की अवधि को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन कर दिया है।

अब आप अपने गंतव्य तक जाने के लिए चार माह पूर्व भी टिकट बुक करा सकते हैं। इस अवधि का लाभ 12 मई से चल रही 15 जोड़ी राजधानी स्पेशल ट्रेनें और एक जून से चलने जा रहीं 100 जोड़ी यानि 200 नई ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री उठा सकते हैं। रेलवे के मुताबिक इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की भी अनुमति दे गई हैं।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ( Railway Minister Piyush Goyal ) ने भी ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि 230 ट्रेनों का परिचालन मौजूदा वक्‍त में चल रहीं श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्‍त शुरू की गई हैं। एक जगह से दूसरी जगह आने-जाने के लिहाज से देशभर के लोगों के लिए ये बहुत बड़ी सहूलियत हैं।

Delhi : जासूसी करते पकड़े गए Pak उच्चायोग के 2 अधिकारी, 24 घंटे के अंदर India छोड़ने का आदेश

इसके अलावा रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लोग आज से परिचालित हुई 200 नई ट्रेनों के लिए रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा चुनिंदा रेलवे स्टेशनों के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम ( PRS ) और कॉमन सर्विस सेंटर्स ( CSC ) से भी टिकटों की बुकिंग करवा सकते हैं।

उत्तर रेलवे ने भी दिल्ली से गुजरने वाली सभी ट्रेनों का ब्यौरा लोगों के साथ साझा किया है। उत्तर रेलवे ने यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए एहतियात बरतने को कहा गया है। साथ ही रेलवे ने सूचित किया है कि स्टेशनों में भीड़ और सुरक्षा को देखते हुए फेस मास्क का इस्तेमाल करें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन यात्री अनिवार्य रूप से करें।

coronavirus
Dhirendra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned