Unlock 3.0: 15 अगस्त के बाद शुरू होगी Delhi Metro? सिर्फ 50% सीटों पर बैठने की अनुमति

-Coronavirus: अनलॉक ( Unlock ) के पहले और दूसरे चरण के बाद तीसरे चरण ( Unlock 3.0 ) में काफी राहत दी गई।
-इसी कड़ी में अब चार महीने से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) को स्वतंत्रता दिवस ( Indian Independence Day ) के बाद शुरू किया जा सकता है।
-इसको लेकर अगले हफ्ते कोई निर्णय लिया जाएगा।
-शुरुआत में केवल 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो का परिचालन होगा। इसमें आम लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी।

 

नई दिल्ली
Coronavirus: अनलॉक ( Unlock ) के पहले और दूसरे चरण के बाद तीसरे चरण ( Unlock 3.0 ) में काफी राहत दी गई। इसी कड़ी में अब चार महीने से बंद पड़ी दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) को स्वतंत्रता दिवस ( Indian Independence Day ) के बाद शुरू किया जा सकता है। इसको लेकर अगले हफ्ते कोई निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, शुरुआत में केवल 50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो का परिचालन होगा। इसमें आम लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। यह बात केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ( Hardeep Singh Puri ) ने मीडिया से बातचीत के दौरान कही है। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा कि हम अगले दो हफ्तों में मेट्रों के परिचालन पर कोई फैसला लेंगे। इसको लेकर मानक परिचालन प्रक्रिया (SOP) का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

5 अगस्त से Unlock 3 में मिलेगी और छूट, खुलेंगे जिम और योगा सेंटर, गाइडलाइन जारी

50% सीटों पर बैठने की अनुमति
हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पहले चरण में 50 फीसदी यात्रियों का ही बैठने की अनुमति होगी। इसमें भी सरकारी कर्मचारियों, स्वास्थ्यकर्मियों और अन्य अनिवार्य सेवाओं से जुड़े लोगों को ही मेट्रो से आवाजाही की अनुमति होगी। मेट्रो नियमित तौर पर अपने सिस्टम का परीक्षण कर रही है और वह परिचालन शुरू करने के लिए बिल्कुल तैयार है। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार मेट्रो सेवा को एक साथ खोलने पर विचार कर रही है। इसको लेकर गाइडलाइंस तैयार की जा रही है, जो इसी माह जारी हो सकती है।

केंद्र सरकार लेगी फैसला
डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मेट्रो सेवाओं को इस महीने शुरू किया जा सकता है। 15 अगस्त की तैयारियों के मद्देनजर सुरक्षा कारणों के चलते इस पर दो हफ्तों बाद निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के बाद एक और समीक्षा बैठक होगी, जिसके बाद मेट्रो सेवाएं शुरू हो सकती हैं।

Delhi-Mumbai के बाद अब इन राज्यों में खतरनाक हुआ Coronavirus! बने नए हॉटस्पॉट

5 अगस्त से जिम खोलने की अनुमति
बता दें कि 5 अगस्त से जिम और योगा सेंटर्स को खोलने की अनुमति दे दी गई है। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइंस जारी की है। इससे पहले होटल को फिर से खोलने की अनुमति दी गई थी। मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम और असेंबली हॉल का संचालन पर आगामी आदेश तक रोक लगी रहेगी।

coronavirus COVID-19 virus
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned