Unlock-4 : एयरपोर्ट की तरह Metro में मिलेगा प्रवेश, पार्किंग रखी जाएगी बंद

  • Metro Service In Unlock 4: एक सितंबर से मेट्रो का संचालन दोबारा शुरू करने की कोशिश, बढ़ाई जाएगी सुरक्षा
  • एंट्री गेट से लेकर मेट्रो परिसर के अंदर तक सीआइसएफ के जवान होंगे तैनात, करेंगे चेकिंग

By: Soma Roy

Published: 26 Aug 2020, 01:11 PM IST

नई दिल्ली। कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते पिछले पांच महीनों से दिल्ली मेट्रो का संचालन बंद है। समय-समय पर इसे दोबारा बहाल किए जाने को लेकर काफी माथापच्ची भी हुई, लेकिन संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते सेवाएं बहाल नहीं हुई। मगर 1 सितंबर से मेट्रो सेवाएं (Metro Service) दोबारा शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। मगर अनलॉक-4 (Unlock 4.0) के साथ ही मेट्रो स्टेशनों का नजारा बदला हुआ दिखाई देगा। अब यहां एयरपोर्ट की तर्ज पर चीजों को मैनेज किया जाएगा। जिसमें यात्रियों की एंट्री से लेकर सीटिंग अरेंजमेंट्स आदि।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मेट्रो में प्रवेश और निकास के रास्ते सीमित संख्या में खोले जाएंगे। जिससे ज्यादा भीड़ इकट्ठी न हो सके। प्रत्येक गेट पर यात्रियों के बुखार नापने के लिए कैमरा युक्त थर्मल स्कैनर लगाए जाएंगे। प्रवेश से पूर्व मास्क, फेस शील्ड और विशेष दस्ताना पहने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइसएफ) के जवान यात्रियों की जांच करते दिखेगे। साथ ही सफर करने वाले लोगों के मोबाइल पर आरोग्य सेतु ऐप का होना अनिवार्य होगा। इसके जरिए ही स्टेशन के अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी। जिन यात्रियों का बॉडी टेम्परेचर सामान्य होगा केवल उन्हें ही यात्रा की अनुमति मिलेगी। जिनमें सर्दी-खासी, जुकाम या बुखार जैसे लक्षण होंगे, उन्हें मेट्रो में चढ़ने नहीं दिया जाएगा।

सीआइएसएफ के जवानों की तैनाती
कोरोना काल से पहले दिल्ली-एनसीआर में अलग-अलग मेट्रो स्टेशनों से रोजाना करीब 24 लाख यात्री सफर करते थे। मगर महामारी के चलते अब इसकी संख्या सीमित होगी। प्रत्येक कोच में अधिकतम 50 लोगों को बैठने की अनुमति होगी। वहीं मेट्रो स्टेशन की सुरक्षा और यात्रियों की जांच के लिए 12 हजार से ज्यादा सीआइएसएफ के जवानों की तैनाती की गई है। जवान मास्क, फेस शील्ड और विशेष दस्ताना से लैस होंगे। जांच के दौरान यात्रियों को मेट्रो स्टेशन पर बनाए गए विशेष घेरे में रहना होगा। पूरी चेकिंग के बाद ही उन्हें अंदर जाने की इजाजत मिलेगी।

पार्किंग रहेगी बंद
मेट्रो स्टेशन में रोजाना कई ऐसे यात्री सफर करते हैं जो दिल्ली या गुरुग्राम में जॉब के लिए जाते हैं। ऐसे में वे मेट्रो स्टेशन की पार्किंग में गाड़ी खड़ी करके मेट्रो के जरिए अपने दफ्तर जाते हैं। मगर कोरोना काल में इस सिस्टम में थोड़े बदलााव किए जाएंगे। अतिरिक्त भीड़ को रोकने के लिए अभी के लिए पार्किंग बंद रखी जाएंगी। इसके अलावाा टोकन सिस्टम भी बंद रहेंगे। अब केवल स्मार्ड कार्ड धारक ही मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे।

Show More
Soma Roy Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned