script

Unlock 4: Cinema Hall खोले जाने को लेकर मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने उठाया बड़ा कदम, इनका भी मिला साथ

locationनई दिल्लीPublished: Aug 31, 2020 12:36:14 pm

Unlock 4 के बीच Multiplex Association ने उठाया बड़ा कदम
Cinema Hall को दोबारा शुरू करने के लिए Central Govt से की अपील
एसोसिएशन का तर्क, Metro, Mall और Restaurants खुल सकते हैं तो Cinema Hall क्यों नहीं

Multiplex Association take initiative for open again Cinema hall

अनलॉक-4 में सिनेमा हॉल खोलने के लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने की केंद्र सरकार से अपील

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को ही देश में सबसे ज्यादा कोरोना वायरस से संक्रमित नए के सामने आए हैं। एक दिन में 80 हजार नए मामलों के साथ देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 36 लाख के करीब पहुंच गई है। हालांकि दुनियाभर में कोरोना वायरस से मृत्यु दर ( Coronavirus Death ) में भारत में काफी सुधार देखने को मिला है। यही वजह है कि चरणबद्ध तरीके से केंद्र और राज्य सरकारें लॉकडाउन में छूट दे रही हैं। अनलॉक-4 ( Unlock 4 ) के तहत जहां मेट्रो ( Metro Train ) समेत अन्य सुविधाओं को शुरू किया जा रहा है वहीं सिनेमा हॉल ( Cinema Hall ) को खोले जाने को लेकर भी तैयारी चल रही है।
इसको लेकर मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ( Multiplex Association ) ने बड़ा कदम उठाया है। कोविड-19 ( Covid 19 )के चलते देशभर के सिनेमाघरों को शुरू करने के लिए एसोसिएशन ने केंद्र सरकार ( Central Govt ) से अपील की है।
देशभर में 25 मार्च से लागू किए गए लॉकडाउन के बाद से ही सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया था। लेकिन धीरे-धीरे लॉकडाउन और अनलॉक की प्रक्रिया के तहत सुविधाएं शुरू की जा रही है। इसी कड़ी में अब सिनेमाघरों को खुलवाने के लिए मल्टीप्लेक्स एसोसिशन ने कदम उठाया है।
एसोसिएशन के सदस्यों ने केंद्र की मोदी सरकार से कोरोना गाइडलाइन नियमों के साथ सिनेमाहॉल को खोले जाने की अपील की है।

मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन को मिला साथ
सिनेमाघरों को खोले जाने की अपील को लेकर मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन को कई दिग्गज निर्माताओं, अभिनेताओं का भी साथ मिला है। सभी मिलकर केंद्र सरकार से आवेदन किया है कि अनलॉक-4 के तहत सिनेमाहॉल को खोलने की अनुमति दी जाए।
आपको बता दें कि लॉकडाउन लागू किए जाने के बाद से ही देशभर में चरणबद्ध तरीके से छूट दी जा रही है। इसके तहत घरेलू हवाई यात्रा और गैर निषिद्ध क्षेत्रों में कार्यालयों, बाजारों, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स आदि को खोलने की इजाजत दी जा चुकी है। लेकिन सरकार की ओर से जारी ‘अनलॉक-4’ के लिए दिशा-निर्देशों में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। यही वजह है कि मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने केंद्र सरकार से अनुरोध किया है कि उन्हें भी कोरोना गाइडलाइन के साथ सिनेमाहॉल खोलने दिए जाएं।
ये दिया तर्क
मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन का कहना है कि सिनेमा उद्योग देश की संस्कृति का ना सिर्फ अंतर्निहित हिस्सा है, बल्कि अर्थव्यवस्था का भी महत्वपूर्ण हिस्सा है। इससे लाखों लोगों की आजीविका जुड़ी हुई है।
यही नहीं ज्यादातर देशों में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दी जा चुकी है। ऐसे में हमारे देश में भी इजाजत दी जानी चाहिए।
एमएआई ने कहा कि हम भारत सरकार से भी सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति देने का आग्रह करते हैं। हम सुरक्षित और स्वस्थ सिनेमा अनुभव देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये वजह भी शामिल
मल्टीप्लेक्स एसो. का कहना है कि जब मॉल, रेस्त्रां यहां तकी मेट्रो को खोलने की अनुमति दी जा रही है तो फिर सिनेमाहॉल को खोलने की इजाजत क्यों नहीं दी जा रही। सिनेमा उद्योग को भी अवसर मिलना चाहिए।
फिल्म निर्माता बोनी कपूर, प्रवीण डबास और शिबाशीष सरकार जैसे लोगों ने सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति देने की मांग का समर्थन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो