scriptदक्षिणी चीन सागर में अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की फोर्स ने किया सैन्य अभ्यास,दागी कई मिसाइल | US, Australia and Japan forces exercises in South China Sea | Patrika News

दक्षिणी चीन सागर में अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान की फोर्स ने किया सैन्य अभ्यास,दागी कई मिसाइल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 21, 2020 11:13:17 am

Submitted by:

Pratibha Tripathi

दक्षिणी चीन सागर पश्चिम प्रशांत महासागर का एक महत्त्वपूर्ण हिस्सा है
इसकी सीमा पर पड़ने वाले राज्य चीन से संबंध रखते हैं

South China Sea

South China Sea

नई दिल्ली। दक्षिण चीन सागर पर चीन के अड़ियल रुख को देखते हुए एक ओर सभी पड़ोसी मुल्क परेशान हैं तो दूसरी ओर चीन पूरी दुनिया को धौंस दिखाने की कोशिश कर रहा है, जिसको ले कर दुनियाभर में चीन के विस्तारवादी रुख के खिलाफ सभी देश लामबंद हो रहे हैं। इसी कड़ी में बीते दिनों भारत और अमेरिका की नौसेनाओं ने संयुक्त युद्ध अभ्यास किया था, अब अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, और जापान की नौसेना संयुक्त युद्ध आभास कर रही है, इस संयुक्त युद्ध आभ्यास का मकसद है ज़िद्दी चीन पर दबाव बनाना।

https://twitter.com/ANI/status/1318737604095873025?ref_src=twsrc%5Etfw

अमेरिका चीन का मुखर विरोध कर रहा है, अमेरिकी नौसेना दक्षिण चीन सागर में अंतरराष्ट्रीय युद्ध अभ्यास के लिए अब और घातक हथियारों को तैनात कर रही है, इसमें सबसे प्रमुख है मिसाइल को नष्ट करने वाले शस्त्र, इनके अलावा ऑस्ट्रेलिया और जापान की नौसेना भी 19 अक्टूबर से संयुक्त अभ्यास में जुट गईं हैं। दूसरी ओर अमेरिकी नौसेना का प्रशांत बेड़ा Arleigh Burke क्लास गाइडेड मिसाइल डिस्ट्रॉयर को इस अभ्यास में शामिल किया है, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नौसेना (RAN) और जापान मेरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स (JMSDF) भी इस इलाके में जबरदस्त युद्व अभ्यास कर रहे हैं जिससे चीन की दादागिरी पर लगाम लगाया जा सके।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो