scriptजर्मनी के रास्ते भारत आएंगे अमरीकी राष्ट्रपति, रविवार से शुरू होगा 34 घंटे का व्यस्त कार्यक्रम | US President will come to India via Germany, 36 hours busy schedule | Patrika News

जर्मनी के रास्ते भारत आएंगे अमरीकी राष्ट्रपति, रविवार से शुरू होगा 34 घंटे का व्यस्त कार्यक्रम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 20, 2020 11:35:50 am

Submitted by:

Mohit Saxena

24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर आने वाले ट्रंप के हवाई रूट की कड़ी निगरानी होगी।
अहमदाबाद आने वाले ट्रंप की सुरक्षा के लिए शहर में 10 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे।

Donald Trump and Pm Modi

डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को अपना सबसे बड़ा साझेदार बताया।

नई दिल्ली। ईरान से तनातनी के बीच 24 और 25 फरवरी को भारत दौरे पर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मिलेनिया ट्रंप होंगी। उनका हवाई रूट जर्मनी के रास्ते से होगा। यहां उनकी फ्लाइट डेढ़ घंटा रूकेगी। हवाई सफर को लेकर अमरीकी एजेंसियां ज्यादा सतर्क दिखाई दे रही हैं। इस रूट को गल्फ देशों के हवाई क्षेत्र से दूर रखा गया है। गौरतलब है कि हाल ही में ईरान की कुर्द फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की अमरीकी ड्रोन हमले में मौत हो गई थी। यह कार्रवाई ट्रंप के कहने पर की गई थी। ईरान इस हमले से काफी नाराज है। ऐसे में ट्रंप की सुरक्षा को लेकर भारत के साथ अमरीकी सुरक्षा एजेंसियां काफी सतर्कता बरत रहीं हैं।
हर स्थान पर होगी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

भारत के दौरे पर आ रहे ट्रंप के लिए धरती से लेकर आकाश तक कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। अहमदाबाद से लेकर आगरा तक कड़ी निगरानी के बीच यह कार्यक्रम तय किया गया है। अहमदाबाद आने वाले डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा में शहर में 10 हजार सुरक्षाकर्मी, जिसमें 65 असिस्टेंट कमिश्नर, 200 इंस्पेक्टर, 800 सब इंस्पेक्टर तैनात किए जाएंगे। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी की गुजरात में 24 फरवरी को होने वाले रोड शो के दौरान करीब 10 हजार पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा। वहीं, 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी इन जवानों का नेतृत्व करेंगे।
भारत दौरे से पहले ट्रंप ने दिया झटका, कहा- मोदी मुझे पसंद मगर बड़े व्यापार समझौते में अभी लगेगा थोड़ा वक्त

34 घंटे के पैक्ड शेड्यूल में भारत का दौरा करेंगे

डोनाल्ड ट्रंप करीब 34 घंटे की समय सीमा में भारत का दौरा करेंगे और कुछ समझौता भी कर सकते हैं। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला कह चुके हैं कि अहमदाबाद में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके प्रतिनिधिमंडल का जोरदार स्वागत किया जाएगा। डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका से रविवार (23 फरवरी) की सुबह रवाना होंगे और वह जर्मनी पहुंचेंगे। वहां उनका ठहराव करीब डेढ़ घंटे तक का होगा और उसके बाद फिर भारत के लिए रवाना हो जाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप और उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार यानी 24 फरवरी को दोपहर अहमदाबाद में सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेगा। यहां पर उनका भव्य स्वागत होगा।
‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे

24 फरवरी के दिन डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट से मोटेरा स्टेडियम तक करीब 22 किलोमीटर का रोड शो करेंगे। अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इस दौरान ट्रंप अहमदाबाद में विभिन्न क्षेत्रों से गुजरेंगे। यहां पर सड़कों के किनारे दिवालों पर चित्रकारी के अनूठे नमूने उन्हें देखने को मिलेंगे। इसे’इंडिया रोड’ शो कहा जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह कार्यक्रम ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम के तर्ज पर होगा। इसका आयोजन ह्यूस्टन में सितंबर 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सम्मान में भारतीय-अमरीकी समुदाय ने किया था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलेनिया ट्रंप अहमदाबाद में कार्यक्रम के बाद अहमदाबाद से सीधे आगरा ओर रुख करेंगे। यहां पर ताजमहल का दीदार करेंगे।
पाकिस्तान: UN महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने करतारपुर साहिब का किया दर्शन

राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा

राषट्रपति ट्रंप अपनी पत्नी के साथ 24 की रात करीब आठ बजे दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वह चाणक्यपुरी में स्थित मौर्या होटल में ठहरेंगे। इसके अगले दिन 25 फरवरी की सुबह ट्रंप और उनकी पत्नी का राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत किया जाएगा। माना जा रहा है कि 25 फरवरी दोनों देशों के बीच समझौतों और द्विपक्षीय बातचीत का अहम दिन होगा। राष्ट्रपति भवन से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट जाएंगे।
100 करोड़ रुपये तक खर्च होंगे

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप के दो दिनों के कार्यक्रम के लिए भारत सरकार को करोड़ों खर्च करने होंगे। इसमें सुरक्षा के साथ सजावट भी जुड़ी हुई है। एक अनुमान है कि तीन घंटे में ट्रंप के लिए गुजरात प्रशासन को 100 करोड़ रुपये तक खर्च करने पड़ रहे हैं। इसमें करीब 80 करोड़ रुपए ट्रंप के रूट पर पड़ने वाली नई सड़कों के निर्माण के लिए है। वहीं 12-15 करोड़ रुपये ट्रंप की सुरक्षा पर खर्च होंगे। 7-10 करोड़ रुपये मोटेरा स्टेडियम में आने वाले करीब एक लाख मेहमानों के खाने-पीने पर खर्च होंगे। 6 करोड़ रुपये शहर को सुंदर बनाने और सड़क के बीच में ताड़ के पेड़ और सुंदर फूल लगाने पर खर्च होंगे। वहीं 4 करोड़ रुपये सांस्कृतिक कार्यक्रम पर खर्च होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो