scriptUttarakhand : 7 दिनों तक रहने की शर्त पर पर्यटक बुक करा पाएंगे होटल, बाहर जाने पर रोक | Uttarakhand: Tourists will be able to book hotels on condition of staying for 7 days ban on going out | Patrika News

Uttarakhand : 7 दिनों तक रहने की शर्त पर पर्यटक बुक करा पाएंगे होटल, बाहर जाने पर रोक

locationनई दिल्लीPublished: Jun 08, 2020 01:13:12 pm

Submitted by:

Dhirendra

स्थानों और टूरिस्ट प्लेसों पर जाने आने की इजाजत नहीं होगी।
स्थानीय लोग पर्यटन स्थलों का दौरा कर सकते हैं।
आदेश का उल्लंघन करने वाले ग्राहकों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

hotellll.jpg

स्थानों और टूरिस्ट प्लेसों पर जाने आने की इजाजत नहीं होगी।

नई दिल्ली। उत्तराखंड सरकार ( Uttarakhand Government ) ने नई गाइडलाइन के मुताबिक होटल, रेस्तरां और आतिथ्य सेवा जुड़े संस्थानों को कारोबार शुरू करने की इजाजत दे दी है। लेकिन उत्तराखंड पहुंचने वाले लोग 7 दिनों की स्टे की शर्त पर ही होटल बुक करा पाएंगे। इस दौरान पर्यटक ( Tourist ) केवल होटल का आनंद उठा पाएंगे। सार्वजकि स्थानों ( Public Places ) और टूरिस्ट प्लेसों पर जाने आने की इजाजत नहीं होगी।
फिलहाल उत्तराखंड पहुंचने वाले लोग होटल में स्टेकर मौसम का आनंद उठा सकते हैं। होटल से बाहर की गतिविधियों पर अभी पूरी तरह से रोक है।

उत्तराखंड सरकार की ओर से कोविद-19 ( Covid-19 ) को ध्यान में रखते हुए जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि पर्यटकों को सार्वजनिक स्थानों, टूरिस्ट प्लेसों को यात्रा करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग पर्यटन स्थलों का दौरा कर सकते हैं।
कोरोना संकट तक केजरीवाल सरकार के अस्पतालों में सिर्फ दिल्ली वालों का होगा इलाज

उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ( Chief Secratory Utpal Kumar Singh ) दिशा-निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया कि सभी होटल, होम-स्टे और हॉस्पिटैलिटी सेवाओं को राज्य में खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि, देहरादून के राज्य और नगरपालिका क्षेत्र के नियंत्रण क्षेत्रों में ऐसी सभी सेवाएं अगले आदेश तक बंद रहेंगी।
इसके अलावा, होटल प्रबंधक को उत्तराखंड सरकार द्वारा कोरोना ( Coronavieus ) से सबसे ज्यादा प्रभावित 75 शहरों से आने वालो के लिए होटल इंडस्ट्री को बुकिंग की इजाजत नहीं दी है। साथ ही यह सुनिश्चित करेगा कि अन्य शहरों व राज्यों के पर्यटक कम से कम सात दिनों तक होटल में स्टे करें।
Sonia Gandhi : मनरेगा बीजेपी बनाम कांग्रेस का मुद्दा नहीं, कोरोना से देश पर छाए संकट का सामना करे सरकार

आदेश का उल्लंघन करने वाले ग्राहकों को डीएम अधिनियम, 2005 की धारा 51 से 60 के प्रावधानों के अनुसार और आईपीसी की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
मुख्य सचिव ने कहा कि पर्यटक होटल के परिसर में रहेंगे और वापस चले जाएंगे लेकिन वे स्थानीय आबादी के साथ घुल-मिल नहीं पाएंगे। उन्होंने कहा कि होटल इंडस्ट्री ( Hotel Industry ) को लेकर हम एक सतर्क और संतुलित दृष्टिकोण अपनाना चाहते हैं। पर्यटकों को अभी उत्तराखंड के सुखद मौसम का लाभ मिलेगा।
उत्पल कुमार ने बताया कि होटल में सात दिनों की बुकिंग की शर्त इसलिए रखी गई है कि अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमण फैला रहा है तो उसका पता इस अवधि दौरान चल जाएगा। ऐसे में उन पर निगरानी रखना आसान होगा। लेकिन जब बड़ी संख्या में लोग आते-जाते रहते हैं तो उन पर निगरानी रखना असंभव हो जाता है।
बता दें कि जून के महीने में उत्तराखंड में पर्यटन अपने चरम पर होता है लेकिन कोरोना संकट और लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से होटल का कारोबार लगभग ठप है।

ट्रेंडिंग वीडियो