मौसमः केरल में भारी बारिश की चेतावनी, देश के कई राज्यों में जून अंत तक पहुंचेगा मानसून

मौसमः केरल में भारी बारिश की चेतावनी, देश के कई राज्यों में जून अंत तक पहुंचेगा मानसून

  • केरल में अगले 48 घंटे में होगी भारी बारिश , मौसम विभाग की चेतावनी
  • देश के कई राज्यों में अभी और बढ़ेगी गर्मी
  • यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में देरी से पहुंचेगा मानसून

नई दिल्ली। देशभर में गर्मी ने हाहाकार मचाकर रखा है। ऐसे में हरकिसी को इंतजार था मानसून का। जी हां मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले 48 घंटे ये मासनून देश के अन्य राज्यों में एंट्री करेगा और इसके भीषण गर्मी से थोड़ी बहुत ही सही राहत जरूर मिलेगी। आपको बता दें कि गर्मी के प्रकोप ने ना सिर्फ राजधानी दिल्ली बल्कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तर भारत समेत कई राज्यों को अपनी चपेट में ले रखा है। केरल में भी मानसून करीब एक सप्ताह बाद दस्तक दी है। 1 जून को पहुंचने वाला मानसून 7 जून को देर शाम पहुंचा है।


केरल में अच्छी बारिश हुई दर्ज
मानसून आते ही केरल में सुबह से ही झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबि केरल के तटीय इलाकों में अच्छी मात्रा में मानसून की पहली बारिश दर्ज की गई। विभाग ने पिछले महीने दक्षिण पश्चिमी मानसून के केरल तट पर 6 जून को पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था, दरअसल हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने में देरी के कारण मानसून की आमद में दो दिन की देरी हुई और ये अपने तय समय से पूरे एक हफ्ते देरी से पहुंचा। केरल में अगले 2-3 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश क लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में जून के अंतिम सप्ताह में मानसून पहुंचने के आसार हैं।

पढेंः विधासभा चुनाव साधने में जुटे अमित शाह, तीन राज्यों के नेताओं को बुलाकर की अहम चर्चा

यूपी और महाराष्ट्र में जून के अंतिम सप्ताह तक पहुंचेगा मानसून
मौसम विभाग की माने तो केरल में देरी पहुंचने के चलते अब अन्य राज्यों में भी मानसून के पहुंचने में वक्त लगेगा। उत्तर प्रदेश में मानसून जून के अंतिम सप्ताह तक दस्तक देगा। यानी फिलहाल यूपीवासियों को गर्मी से जूझना होगा। इस बीच कुछ हवाएं चल सकती हैं जो तपिश से कुछ राहत दें। इसी तरह महाराष्ट्र में भी मानसून के देरी से पहुंचने के आसार हैं। यहां भी 15 जून तक मानसून पहुंच जाता है जो 22 जून के बाद ही पहुंचने की संभावना है।

 

monsoon

मानसून के लिए सही हालात
मौसम विभाग की माने तो अब मानसून के लिए हालात पूरी तरह ठीक हैं। इसके दक्षिणी अरब सागर, लक्ष्यद्वीप और तमिलनाडु के हिस्सों में जमकर बरसने के साथ बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिम समेत कई इलाकों में आगे बढ़ने के लिए किसी तरह की प्रतिकूल स्थिति नहीं बन रही है। यानी देरी से ही सही बदरा बरसने को तैयार हैं।

गुजरात में पड़ेगी गर्मी
एक तरफ मासनून की दस्तक तो दूसरी तरफ कुछ राज्यों में भीषण गर्मी का साया बरकरार रहने की संभावना। जी हां मौसम विभाग के मुताबिक देश के कुछ राज्यों जून का महीना भी गर्मी और सूरज की तपिश के बीच ही गुजरेगा। गुजरात में फिलहाल कई इलाकों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है।

वायुसेना का बड़ा ऐलान, लापता विमान AN-32 के बारे में जानकारी देने वाले को मिलेगा 5 लाख का इनाम

mon

मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार को यहां गर्मी और बढ़ने की संभावना व्यक्त की है। अहमदाबाद महानगर पालिका ने रविवार को रेड अलर्ट घोषित किया है और कन्स्ट्रक्शन साइटों पर दोपहर 12 से 4 बजे के दौरान काम बंद रखने का आदेश दिया है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned