scriptमौसमः केरल में भारी बारिश की चेतावनी, देश के कई राज्यों में जून अंत तक पहुंचेगा मानसून | Weather alert Heavy rain fall in kerala monsoon will reach june end in many state | Patrika News

मौसमः केरल में भारी बारिश की चेतावनी, देश के कई राज्यों में जून अंत तक पहुंचेगा मानसून

locationनई दिल्लीPublished: Jun 09, 2019 07:12:20 pm

केरल में अगले 48 घंटे में होगी भारी बारिश , मौसम विभाग की चेतावनी
देश के कई राज्यों में अभी और बढ़ेगी गर्मी
यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में देरी से पहुंचेगा मानसून

monsoon

मौसमः केरल में भारी बारिश की चेतावनी, देश के कई राज्यों में जून अंत तक पहुंचेगा मानसून

नई दिल्ली। देशभर में गर्मी ने हाहाकार मचाकर रखा है। ऐसे में हरकिसी को इंतजार था मानसून का। जी हां मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग की माने तो आने वाले 48 घंटे ये मासनून देश के अन्य राज्यों में एंट्री करेगा और इसके भीषण गर्मी से थोड़ी बहुत ही सही राहत जरूर मिलेगी। आपको बता दें कि गर्मी के प्रकोप ने ना सिर्फ राजधानी दिल्ली बल्कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तर भारत समेत कई राज्यों को अपनी चपेट में ले रखा है। केरल में भी मानसून करीब एक सप्ताह बाद दस्तक दी है। 1 जून को पहुंचने वाला मानसून 7 जून को देर शाम पहुंचा है।

केरल में अच्छी बारिश हुई दर्ज
मानसून आते ही केरल में सुबह से ही झमाझम बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबि केरल के तटीय इलाकों में अच्छी मात्रा में मानसून की पहली बारिश दर्ज की गई। विभाग ने पिछले महीने दक्षिण पश्चिमी मानसून के केरल तट पर 6 जून को पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था, दरअसल हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने में देरी के कारण मानसून की आमद में दो दिन की देरी हुई और ये अपने तय समय से पूरे एक हफ्ते देरी से पहुंचा। केरल में अगले 2-3 दिनों तक मध्यम से भारी बारिश क लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में जून के अंतिम सप्ताह में मानसून पहुंचने के आसार हैं।
पढेंः विधासभा चुनाव साधने में जुटे अमित शाह, तीन राज्यों के नेताओं को बुलाकर की अहम चर्चा

https://twitter.com/hashtag/rains?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
यूपी और महाराष्ट्र में जून के अंतिम सप्ताह तक पहुंचेगा मानसून
मौसम विभाग की माने तो केरल में देरी पहुंचने के चलते अब अन्य राज्यों में भी मानसून के पहुंचने में वक्त लगेगा। उत्तर प्रदेश में मानसून जून के अंतिम सप्ताह तक दस्तक देगा। यानी फिलहाल यूपीवासियों को गर्मी से जूझना होगा। इस बीच कुछ हवाएं चल सकती हैं जो तपिश से कुछ राहत दें। इसी तरह महाराष्ट्र में भी मानसून के देरी से पहुंचने के आसार हैं। यहां भी 15 जून तक मानसून पहुंच जाता है जो 22 जून के बाद ही पहुंचने की संभावना है।
monsoon
मानसून के लिए सही हालात
मौसम विभाग की माने तो अब मानसून के लिए हालात पूरी तरह ठीक हैं। इसके दक्षिणी अरब सागर, लक्ष्यद्वीप और तमिलनाडु के हिस्सों में जमकर बरसने के साथ बंगाल की खाड़ी और दक्षिण-पश्चिम समेत कई इलाकों में आगे बढ़ने के लिए किसी तरह की प्रतिकूल स्थिति नहीं बन रही है। यानी देरी से ही सही बदरा बरसने को तैयार हैं।

https://twitter.com/hashtag/hindi?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
गुजरात में पड़ेगी गर्मी
एक तरफ मासनून की दस्तक तो दूसरी तरफ कुछ राज्यों में भीषण गर्मी का साया बरकरार रहने की संभावना। जी हां मौसम विभाग के मुताबिक देश के कुछ राज्यों जून का महीना भी गर्मी और सूरज की तपिश के बीच ही गुजरेगा। गुजरात में फिलहाल कई इलाकों में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है।
वायुसेना का बड़ा ऐलान, लापता विमान AN-32 के बारे में जानकारी देने वाले को मिलेगा 5 लाख का इनाम

mon
मौसम वैज्ञानिकों ने रविवार को यहां गर्मी और बढ़ने की संभावना व्यक्त की है। अहमदाबाद महानगर पालिका ने रविवार को रेड अलर्ट घोषित किया है और कन्स्ट्रक्शन साइटों पर दोपहर 12 से 4 बजे के दौरान काम बंद रखने का आदेश दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो