Weather Forecast: दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में अगले तीन दिन धूल भरी आंधी के साथ बारिश के आसार

Weather Forecast पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में बारिश को लेकर जारी हुआ अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) एक बार फिर बदलने जा रहा है। भीषण गर्मी के बीच बारिश थोड़ी राहत देगी। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक राजधानी दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा से लेकर पहाड़ी इलाकों तक अगले तीन दिन बारिश के आसार बने हुए हैं।

मौसम के इस बदलाव के साथ उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में गर्मी से राहत मिलेगी। दरअसल देश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिसकी वजह से देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान की आशंकी बनी हुई है।

यह भी पढ़ेँः गर्भवती महिला ने एक साथ दिया 9 बच्चों को जन्म, जानिए क्यों डॉक्टर भी हैरान

उत्तर भारत में बदल रहा मौसम का मिजाज
देश में एक बार फिर पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही बीते 24 घंटों के दौरान ही कई इलाकों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

दिल्ली में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा एनसीआर समेत हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में धूलभरी आंधी के साथ बारिश के आसार बने हुए हैं।

पहाड़ी इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने गुरुवार को भी राज्य के पर्वतीय जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा सात और आठ मई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

आईएमडी के मुताबिक गुरुवार को उत्तरकाशी, चमोली, अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। बाकी जिलों में भी कहीं-कहीं गर्जन के साथ बारिश, ओलावृष्टि एवं आकाशीय बिजली चमकने की आशंका है।

वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला में गुरुवार और शुक्रवार को अंधड़, ओलावृष्टि और बारिश का मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों के लिए दोबारा चेतावनी जारी की गई है। 11 मई तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है।

आपको बता दें कि कुल्लू और लाहौल में मौसम तीसरे दिन भी खराब रहा। बुधवार को रोहतांग के साथ बारालाचा, कुंजुम दर्रा सहित ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू और कश्मीर पर दिखाई दे रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती हवाओं के दबाव वाला एक क्षेत्र पश्चिमी राजस्थान और उससे सटे पाकिस्तान क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है। यही मौसमी चक्र बृहस्पतिवार और शुक्रवार के बीच हरियाणा और पंजाब के कुछ हिस्सों में पूर्व की ओर बढ़ रह है, इससे गरज के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ेँः देश के इस राज्य में मिली 10 करोड़ साल पुरानी डायनासोर की हड्डियां, जानिए उस दौरान कैसे दिखते थे ये जीव

तीन दिन तक अलर्ट जारी
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट वेदर के मुताबिक गुरुवार से लेकर अगले तीन दिनों के लिए पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, यूपी, पश्चिम बंगाल में भी जोरदार ढंग से बादल बरस सकते हैं, इसलिए यहां पर अलर्ट जारी किया गया है। जबकि कर्नाटक, तमिलनाडु में भी जोरदार बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग का मानना है कि गुरुवार को रिमझिम बारिश की पूरी संभावना है।

Weather forecast weather update
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned