script100 million years back the Bones of sauropod Dinosaurs discovered from Meghalaya | मेघालय में मिलीं सॉरोपॉड डायनासोर की 10 करोड़ साल पुरानी हड्डियां, जानिए कैसे दिखते थे | Patrika News

मेघालय में मिलीं सॉरोपॉड डायनासोर की 10 करोड़ साल पुरानी हड्डियां, जानिए कैसे दिखते थे

देश के पूर्वोत्तर राज्य मेघायल में मिले टाइटैनोसॉरियाई मूल के सॉयरोपॉड डायनासोर के अवशेष, 10 करोड़ साल पुराने होने का दावा

नई दिल्ली

Published: May 05, 2021 10:08:16 am

नई दिल्ली। डायनासोर ( Dinosaurs ) को लेकर देश के पूर्वोत्तर इलाके से बड़ी खबर सामने आई है। मेघालय ( Meghalaya ) के पश्चिम खासी हिल्स जिले के पास एक इलाके से करीब 10 करोड़ वर्ष पहले के सॉरोपॉड डायनासोर ( Sauropod Dinosaurs ) की हड्डियों के जीवाश्म मिले हैं।
100 million years back the Bones of sauropod Dinosaurs discovered from Meghalaya
100 million years back the Bones of sauropod Dinosaurs discovered from Meghalaya
दरअसल भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ( GSI ) के पूर्वोत्तर स्थित जीवाश्म विज्ञान रीजन के अनुसंधानकर्ताओं ने स्थल के अपने हालिया दौरे के बाद यह निष्कर्ष निकाला। हालांकि अनुसंधानकर्ताओं के इस नतीजे को अभी प्रकाशित नहीं किया गया है।
यह भी पढ़ेँः शराब पीने वालों के लिए आई अच्छी खबर, सरकार ने कोरोना के बढ़ते संकट के बीच जारी किए ये निर्देश

टाइटैनोसॉरियाई मूल के सॉयरोपॉड के अवशेष
जीएसआई अनुसंधानकर्ताओं ने अपने शोध में इस बात पर जोर दिया है कि यह पहली बार है, जब क्षेत्र में संभवत: टाइटैनोसॉरियाई मूल के सॉयरोपॉड के अवशेष मिले हैं।
देश का पांचवा और पूर्वोत्तर का पहला राज्य
जीएसआई अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो मेघालय देश का पांचवा ऐसा राज्य बन गया है जहां से डायनासोर को लेकर अवशेष मिले हैं। इससे पहले गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तमिलनाडु से डायनासोर को लेकर अवशेष और कई तरह की जानकारियां मिल चुकी हैं। खास बात यह है कि पूर्वोत्तर में मेघालय डायनासोर के अवशेष मिलने वाला पहला राज्य है, जहां टाइटैनोसॉरियन मूल के सॉरोपोड की हड्डियां मिली हैं।
ऐसे होते हैं टाइटैनोसॉरियन मूल के सॉरोपोड डायनासोर
टाइटैनोसॉरियन मूल के सॉरोपोड डायनासोर की बात की जाए तो जीएसआई अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक सॉरोपॉड की लंबी गर्दन, लंबी पूंछ, शरीर के बाकी हिस्से की तुलना में छोटा सिर, चार मोटी एवं खंभे जैसी टांग होती हैं।
यह भी पढ़ेँः कोरोना के बढ़ते संकट के बीच अब गोवा जाने के लिए करना होगा इतने दिन तक इंतजार, सावंत सरकार ने उठाया बड़ा कदम

जीएसआई में जीवाश्म विज्ञान प्रभाग के वरिष्ठ भूवैज्ञानिक अरिंदम राय ने कहा कि मेघालय में जीएसआई को 2001 में भी डायनासोर की हड्डियां मिली थीं, लेकिन उनकी स्थिति इतनी खराब थी कि उनकी वर्गीकरण संबंधी पहचान संभव नहीं थी।
उन्होंने बताया कि इस बार जिन हड्डियों की पहचान की गई है, वे 2019-2020 और 2020-21 में मिली थीं, जो अनुमानत: करीब 10 करोड़ साल पुरानी हैं।

42 अरब डायनासोर ने किया पृथ्वी पर राज
आपको बता दें कि हाल में एक अध्ययन में ये बात सामने आई थी कि करीब 42 अरब डायनासोर ने पृथ्वी पर राज किया। वैज्ञानिकों के अध्ययन के मुताबिक लगभग 6.6 करोड़ साल पहले एक शहर के आकार जितना बड़ा एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकराया। यह टक्कर इतनी भीषण थी कि इसके चलते डायनासोर के साथ-साथ पृथ्वी पर से 75 फीसदी जीवन विलुप्त हो गया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra: मंत्रिमंडल विस्तार के बाद नाराजगी की खबरें, क्या CM शिंदे को लगेगा बड़ा झटका! अब संजय शिरसाट ने कही ये बड़ी बातRSS और मोहन भागवत ने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर लगाई तिरंगे की तस्वीर, राष्ट्रीय ध्वज को लेकर कांग्रेस ने की थी संघ की आलोचनाRaju Srivastava के हाथ-पैरों में दिखी हरकत, डॉक्टर बोले - 'पहले से स्थिर'तिरंगा रैली और स्वतंत्रता दिवस पर विशेष सतर्कता बरतें, राजस्थान के सभी जिलों के लिए अलर्ट जारीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स के पदकवीरों से आज करेंगे मुलाकातसलमान रुश्दी ने ऐसा क्या लिखा, मुस्लिम कट्टरपंथी बन गए जान के दुश्मन, जानिए पूरा मामलाTrump Search Warrant: एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो आवास से जब्त की Top Secret फाइलें, हो सकती है 5 साल की सजाकांग्रेस MLA का आपत्तिजनक बयान, कहा- "सरकारी नौकरी के लिए महिलाओं को किसी के साथ सोना पड़ता है"
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.