scriptWeather Forecast : बिहार और उत्तराखंड में तेज बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली समेत अन्य राज्यों का मौसम | Weather Forecast IMD Heavy Rainfall Alert in Bihar Uttarakhand Monsoon update | Patrika News
विविध भारत

Weather Forecast : बिहार और उत्तराखंड में तेज बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली समेत अन्य राज्यों का मौसम

Weather Forecast बिहार और उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी
देशभर में अपने अंतिम पड़ाव से गुजर रहा मानसून
दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल

Sep 25, 2020 / 08:34 am

धीरज शर्मा

Weather Update

बदल रहा मौसम का मिजाज

नई दिल्ली। देशभर में मौसम ( Weather forecast ) एक बार फिर अपना मिजाज बदल रहा है। मानसून ( Monsoon 2020 )के अंतिम पड़ाव में कई राज्यों में एक बार फिर अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने मैदान से लेकर पहाड़ी इलाकों तक कई इलाकों में झमाझम बारिश की चेतावनी दी है।
मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी इलाकों में उत्तराखंड में 25 सितंबर को भारी बारिश की संभावना वहीं मैदानी इलाकों की बात करें तो बिहार, झारखंड समेत मध्य भारत के कुछ इलाकों में अच्छी बारिश के संकेत हैं।
आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों में हिमाचल समेत देश के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। हालांकि ये मानसून का अंतिम पड़ाव है यही वजह है कि कुछ इलाकों में अब बारिश का दौर भी खत्म हो चुका है। ओडिशा, छत्तीसगढ़ समेत कुछ इलाकों में अब मानसून बिदा होने की तैयारी में है।
दिल्ली में बेलगाम तेज रफ्तार बस का कहर, बच्चे और महिला समेत सात लोगों को कुचला, तीन की मौत

default.jpg
बिहार के 15 जिलों में अलर्ट
बिहार में पिछले दो दिन से जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने 25 सितंबर को भी प्रदेश के15 जिलों में जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है उनमें पूर्वी चम्पारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीवान, गोपालजंग, सीतामढ़ी, सुपौल, दरभंगा, मधुबनी, अररिया, किशनगंज, समस्तीपुर प्रमुख रूप से शामिल हैं।
पिछले 48 घंटों में हुई जोरदार बारिश के चलते कई इलाकों में जल जमाव की स्थिति बन गई है। यही नहीं खड़ी फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी तेज बारिश के साथ कुछ हिस्सों में वज्रपात होने की संभावना भी व्यक्त की है।
इन इलाकों में बारिश का अलर्ट
आईएमडी के मुताबिक शुक्रवार और शनिवार यानी 25-26 सितंबर को देश के कई इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना है। इनमें उत्तर-पूर्वी भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत भारी वर्षा के आसार हैं।
मौसम विभाग के अनुसार जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग में 27 सितंबर तक आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे।

मुंबई में जारी रहेगी बारिश
मुंबई में पिछले दो दिन से हो रही बारिश का सिलसिला शुक्रवार को भी जारी रहेगा। आपको बता दें कि यहां हाल में बारिश ने 26 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ा है। 12 घंटों के अंदर 276 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।
दिल्ली-एनसीआर में छाए रहेंगे बादल
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में बादल छाए रहेंगे, कुछ-कुछ जगहों पर हल्की बूंदा बांदी भी हो सकती है। वहीं दिल्ली से सटे एनसीआर में भी इसी तरह के हालात रहेंगे। आपको बता दें कि दिल्ली में सितंबर के महीने में काफी कम बारिश हुई है।

Hindi News/ Miscellenous India / Weather Forecast : बिहार और उत्तराखंड में तेज बारिश का अलर्ट, जानें दिल्ली समेत अन्य राज्यों का मौसम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो