Weather Forecast: मेहरबान हुआ Monsoon , देश के 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

  • Weather Update देश के 10 से ज्यादा राज्यों में Heavy Rainfall Alert
  • उत्तर भारत समेत पहाड़ी इलाकों में मेहरबान रहेगा Monsoon
  • Cyclonic Storm का बना हुआ है खतरा

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather forecast ) लगातार बदल रहा है। मानसून ( Monsoon ) की दस्तक के साथ ही कई राज्यों में झमाझम बारिश ( Rainfall ) भी शुरू हो गई है। इस बीच भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) ने अगले 5 दिनों में 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट ( Rain alert ) जारी किया है। दरअसल कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से मौसम बिगड़ा हुआ है। मौसम विभाग की तरफ से भी काफी दिनों से मौसम बिगड़ने की चेतावनी जारी की जा रही है।

इतना ही नहीं ओडिशा ( Odisha ) में एक बार फिर चक्रवाती तूफान ( Cyclonic Storm ) का खतरा मंडरा रहा है। दरअसल ओडिशा हाल में चक्रवाती तूफान अम्फान ( Cyclone Amphan ) का हमला झेल चुका है। इसके बाद एक बार फिर ओडिशा पर अगले तूफान के बादल मंडरा रहे हैं।

पुरी के जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा के ठीक पहले सेवायत को हुआ कोरोना संक्रमण, तुरंत भेजा गया अस्पताल मचा हड़कंप

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी
IMD के मुताबिक इस हफ्ते देश के 10 से ज्यादा राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। इनमें मैदानी इलाकों से लेकर पहाड़ी इलाके भी शामिल रहेंगे।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल-सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम-त्रिपुरा के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर भारत समेत घाटी पर भी मेहरबान रहेगा मानसून
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के ज्यादा हिस्सों, दिल्ली,एनसीआर, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश में इस हफ्ते अच्छी बारिश के संकेत हैं।

वहीं घाटी यानी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान में भी मानसून मेहरबान रहेगा।
पश्चिम राजस्थान, गुजरात क्षेत्र, तटीय कर्नाटक, केरल-माहे, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़ और झारखंड के लिए भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

heavy_rain_6207858_835x547-m.jpg

कांग्रेस के दिग्गज नेता नवजोत सिंह सिद्धू हुए गायब, चार दिन से तलाश रही पुलिस, घर के बाहर भी डाला डेरा, अब तक नहीं चला कोई पता

मौसम विभाग के इस अलर्ट के मुताबिक इस हफ्ते देश के ज्यादातर इलाकों में जोरदार बारिश की संभावनाएं बनी हुई हैं।

एक ओर चक्रवाती तूफान का खतरा
इस बीच देश में एक और चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के जारी अलर्ट में कहा है कि ओडिशा के अंदरूनी इलाकों और आसपास के क्षेत्रों में समुद्री क्षेत्र में 0.9 किमी-7.6 किमी के बीच दक्षिण की ओर झुकाववाला चक्रवात बनता दिखायी दे रहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि यह अगले तीन दिन में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ सकता है।

Weather forecast rain forecast
Show More
धीरज शर्मा Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned