script

मौसम अपडेटः अगले 24 घंटों में 12 राज्यों में बारिश के आसार, मैदानी इलाकों में फिर बढ़ेगी ठिठुरन

locationनई दिल्लीPublished: Feb 07, 2020 11:19:52 am

Weather Update देशभर के कई इलाकों में करवट लेगा मौसम
दिल्ली में फिर छाएगा कोहरा, लुढ़केगा पारा
पश्चिम विक्षोभ के चलते बदलेगी मौसम की चाल

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( Weather Update ) एक बार फिर करवट लेने वाला है। भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) की मानें तो देश के 10 से ज्यादा राज्यों में बारिश ( Rainfall ) की आशंका बनी हुई है। यही नहीं पहाड़ों पर भी बर्फबारी ( Snowfall ) का दौर एक बार फिर जोर पकड़ सकता है। इससे मैदानी इलाकों में सर्द हवाओं के साथ ठंड बढ़ेगी।
उत्तर भारत के ज्यादा इलाकों में सर्दी का सितम बदस्तूर जारी है। मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ के कारण हल्की से मध्यम बारिश पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में होने का अनुमान है। इससे कई इलाकों में पारा एक बार फिर लुढ़केगा और ठंड बढ़ सकती है।
निर्भया के दोषियों को फांसी के लिए दिल्ली सरकार ने उठाया बड़ा कदम

https://twitter.com/hashtag/Vidarbha?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
इन राज्यों में बारिश की आशंका
मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम विक्षोभ के चलते देश के मध्य इलाकों समेत कई राज्यो में बारिश की आशंका बनी हुई है। इनमें ओडिशा, विदर्भ और पश्चिम बंगाल प्रमुख रूप से शामिल हैं। जबकि मध्य प्रदेश, छत्सीगढ़ और राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी के आसार हैं।
पूर्वोत्तर के राज्यों में भी अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ गरज और बारिश होने की संभावना है, जिससे एक बार फिर से मौसम में बदलाव होगा।

दिल्ली में लुढ़केगा पारा, छा सकता कोहरा
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में भी मौसम का मिजाज एक बार फिर करवट लेगा। यहां मध्यम कोहरे की वजह से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा। न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, हालांकि आने वाले सप्‍ताह के बाद से सुबह और शाम की गलन में कमी आएगी और ठंड से लोगों को राहत मिलेगी।
https://twitter.com/hashtag/Telangana?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिणी छत्तीसगढ़, ओडिशा और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के साथ-साथ उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, जबकि तमिलनाडु और केरल में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।
पूर्वोत्तर राज्यों की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम सहित नागालैंड के कुछ हिस्सों में बारिश की गतिविधियाँ बढ़ सकती हैं। उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों और उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अब शुष्क मौसम देखने को मिल सकता है, उत्तर पश्चिमी और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो