मौसमः भारी बारिश से तेलंगाना में तबाही, एक की मौत कई घायल

मौसमः भारी बारिश से तेलंगाना में तबाही, एक की मौत कई घायल

  • अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान का असर
  • तेलंगाना में भारी बारिश से मची तबाही
  • एक की मौत कई हुए घायल

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कभी बारिश तो कभी धूप ने कई इलाकों में परेशानियां बढ़ा दी हैं। पश्चिम विक्षोभ के चलते अरब सागर से उठ रहे चक्रवात का असर देश के कई इलाकों में आसानी से देखा जा सकता है। खास तौर पर दक्षिण के राज्यों में बारिश और तेज हवाओं ने तबाही मचाई है। तेलंगाना में बारिश के चलते एक व्यक्ति की जान गई है जबकि 10 से ज्यादा के घायल होने की खबर सामने आई है। हालांकि प्रशासन ने प्रशासन ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है लेकिन तेज हवाओं और बारिश के चलते मरने वाले या प्रभावित को सरकार की ओर से 5 लाख मुआवजा की घोषणा कर दी गई है।

 

केरल में कांग्रेस को बड़ा झटका, दिग्गज नेता ने थामा भाजपा का दामन
आपको बता दें कि हाल में पश्चिम विक्षोभ के कारण अरब सागर की ओर से उठा चक्रवात पूर्व और पूर्वोत्तर में अपना असर दिखाने लगा है। भारतीय मौसम विभाग की माने तो रविवार को पूर्वोत्तर राज्यों खास तौर पर पहाड़ी इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार हैं। इनमें उत्तराखंड में सीधा असर देखने को मिलेगा। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, विदर्भ और छत्तीसगढ़ जैसे मैदानी इलाकों में भी तेज हवाएं अपना असर दिखाएंगी।


उधर देश के नॉर्थ ईस्ट इलाकों की बात करें तो रविवार से लेकर सोमवार तक यहां के सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में तेज हवाएं चलेंगे। इन हवाओं की गति 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने का अनुमान है।


दक्षिण में बारिश के साथ तूफानी हवाएं
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काईमैट के मुताबिक चक्रवाती हवाओं का असर देश के दक्षिण इलाकों में अभी और देखने को मिलेगा। यहां तेलंगाना, तमिलनाडु और पुद्दुचेरी के साथ-साथ केरल में तेज हवाएं अपना असर दिखाएंगी जबकि यहां बारिश या बूंदाबांदी के भी आसार बने हुए हैं।


इन इलाकों में चलेगी लू
एक तरफ जहां दक्षिण और पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में बारिश और तेज हवाएं चलने वाली हैं वहीं दूसरी तरफ राजस्थान, मध्यप्रदेश समेत उत्तर प्रदेश में तेज धूप परेशानी बढ़ाएगी। विदर्भ और पश्चिम राजस्थान में अगले दो दिन तक लू चलने की संभावना है। वहीं अगले 2 से 3 दिन उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में दिन के तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस वृद्धि होने की संभावना है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned