दिल्ली-एनसीआर में धूल से मिलेगी राहत तो 24 घंटे में कई राज्यों में बदलेगा मौसम

  • मौसम विभाग की चेतावनी जल्द करवट लेगी हवाएं
  • देश के कई इलाकों में गर्मी से मिलेगी राहत
  • दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता में होगा सुधार

नई दिल्ली। मौसम का मिजाज इन दिनों लोगों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है। कहीं तेज धूप तो कहीं लू के थपेड़ों ने जीना मुहाल कर रखा है। लेकिन मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे में मौसम करवट लेने जा रहा है। कुछ इलाकों में तेज गर्मी से राहत मिलेगी। जी हां दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में तेज हवाओं के साथ तापमान थोड़ा नरम पड़ेगा। इससे लोगों को जानलेवा लू से राहत मिलेगी।


दरअसल 11 मई से सक्रिय हुए पश्चिम विक्षोभ के चलते मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग की माने तो इसी विक्षोभ के चलते दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत इलाके में जोरदार आंधी चलने की संभावना है। यही नहीं इस दौरान बादलों के छाने की भी उम्मीद है। अगर अच्छी बारिश होती है तो मौसम में बनी धूल बैठ जाएगी नहीं तो ऐसे में दिल्लीवासियों हवा की गुणवत्ता में आ रही खराबी से भी रहात मिलेगी।

उधर..जम्मू कश्मीर में बूंदाबांदी और हल्की बारिश से मौसम सुहावना हो गया। जम्मू के कई पहाड़ी इलाकों और कश्मीर संभाग में बारिश के चलते तापमान सामान्य से 4 से 8 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है। जम्मू संभाग में दिनभर बादल छाए रहने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। रविवार यानी आज भी मौसम इसी तरह का बने रहने की संभावना है। जम्मू के अलावा कश्मीर संभाग के काजीगुंड में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 28.1 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। कुपवाड़ा में 16.8 एमएम बारिश रिकार्ड की गई। वहीं जम्मू संभाग में सबसे ज्यादा बारिश बटोत में 9.8 दर्ज की गई।

यहां मौसम के मिजाज में होगा बदलाव
दिल्ली-एनसीआर में जहां धूल से राहत मिलने की उम्मीद है वहीं विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटे में मौसम के रुख में खासा बदलाव देखने को मिल सकता है। इससे कई राज्यों में लोगों को गर्म से राहत मिलने की उम्मीद है। जिन इलाकों के मौसम मे बदलाव देखने को मिलेगा उनमें महाराष्ट्र, असम, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, हिमाचल और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाके शामिल हैं। यहां पर तेज बारिश होने की आशंका है।

Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned