दिल्ली-एनसीआर में गर्मी ने दिखाया तेवर, बदन झुलसा देने वाली तपिश और लू का एहसास

राजधानी दिल्ली में गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है।
दिन में बदन झुलसा देने वाली तपिश और लू का एहसास।

नई दिल्ली। देश में मौसम तेजी से बदल रहा है। राजधानी दिल्ली में गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में दिन में बदन झुलसा देने वाली तपिश और लू का एहसास होने लग गया है। दिल्ली में 12 बजे तक तापमान 39 डिग्री सेल्सियस पहुंचा गया है। मौसम विभान की माने तो मंगलवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। बीते दिन सोमवार को भी दिल्ली का पारा 40 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। मौसमी उतार- चढ़ाव के बीच दिल्ली- एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में गर्मी का दौर तेज हो रहा है।

यह भी पढ़ें :— विराफिन दवा से 7 दिन में कोरोना का मरीज ठीक होने का दावा, आपात इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी

बदन झुलसा देने वाली तपिश और लू का एहसास
तेज धूप के साथ गर्म हवाएं राजधानी दिल्लीवासियों को परेशान करने लग गई है। मौसम विभाग का कहना है कि अप्रैल के अंतिम सप्ताह से लेकर मई के पहले सप्ताह के बीतने तक गर्मी अपने रौद्र रूप में पड़ने लगी। दिन में बदन झुलसा देने वाली तपिश और लू का एहसास होने लग गया है। इस दौरान दिल्ली में आसमान साफ रहेगा। राजधानी में रोजाना पारा ऊपर चढ़ेगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गर्मियों से संबंधित अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर और पूर्वी भारत में अप्रैल से जून तक दिन का तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है।

ठंडे पेय पदार्थों की मांग बढ़ी
लॉकडाउन के कारण बहुत कम लोग ही अपने घर से बाहर निकल रहे है। आश्यक काम से बाहर रहने वालें लोगों को पूरी बाजू के कपड़ों का इस्तेमान करना चाहिए। गर्मी के चलते ठंडे पेय पदार्थो की मांग बढ़ जाती थी। कोरोना कर्फ्यू के चलते दुकानें बंद हैं। जो लोग ठंडा पेय पदार्थ लेना भी चाह रहे हैं तो उन्हें नहीं मिल रहा है। गर्मी से राहत पाने के लिए लोग ठंडे पेय पदार्थों का सेवन कर रहे है। सड़कों पर जगह जगह तरबूज और खरबूज की ढेरियां लगी हुई हैं। इसके अलावा गर्मी में लोग नारियल पानी और शिकंजी का सेवन भी कर रहे है। कोरोना के चलते इन दिनों इनके दाम भी आसमान में पहुंच गए है। पिछले सप्ताह नारियल 40 रुपए में मिले थे जो अब बढ़कर अब 60 से 70 रुपए में बिक रहे हे।

 

weather update
Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned