scriptWeather Update Heavy Rain and Snowfall alert in Jammu Kashmir hill areas Cold waves increase | मौसम अलर्टः पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के आसार, उत्तर भारत में फिर लौटेगी सर्दी | Patrika News

मौसम अलर्टः पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के आसार, उत्तर भारत में फिर लौटेगी सर्दी

  • Weather Update देश के अधिकांश इलाकों में लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज
  • पहाड़ों पर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई इलाकों में जोरदार बारिश और बर्फबारी के आसार
  • दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बढ़ेंगी सर्द हवाएं

नई दिल्ली

Published: March 01, 2021 08:00:46 am

नई दिल्ली। देशभर के अधिकांश इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। इसके चलते कई राज्यों में बारिश ( rainfall alert )ने दस्तक दी, तो कुछ हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।
Weather Update
बदल रहा मौसम का मिजाज
खासतौर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 100 से भी अधिका सालों का रिकॉर्ड टूटा। जब फरवरी में सबसे गर्म दिन रहा। वहीं पहाड़ों पर भी पिछले कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी ( Snowfall ) के बीच बारिश का दौर जारी है।
इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में एक और विक्षोभ के सक्रिय होने की बात कही है। इसका असर उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं जोर पकड़ेंगी और ठंड में इजाफा होगा।
इस अरबपति को पछाड़ कर एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी, जानिए कितनी हुई कुल संपत्ति

पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी का अलर्ट
मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले हिस्सों एक और विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है। इसके चलते एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरू होगा।
हिमाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अगले एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार तीन से छह मार्च तक प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।
मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में 6 मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा। ऊंचाई वाले भागों में भी 2 मार्च तक मौसम साफ रहेगा। इसके बाद सर्दी में इजाफा होगा।

वहीं सोमवार को जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, उत्‍तराखंड समेत गिलगित, बाल्टिस्‍तान व मुजफ्फराबाद में बर्फबारी व बारिश के आसार बने हुए हैं।
मौसम का जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक इस पश्चिमी विक्षोभ का असर 2 मार्च की रात से हिमालयी क्षेत्र में दिखना शुरू हो जाएगा. इसके कारण 3 और 4 मार्च को भी जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और लद्दाख में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।
उत्तर भारत में लौटेगी ठंड
पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते इसका सीधा असर उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। आईएमडी के मुताबिक आने वाले हफ्ते में उत्तर भारत के कई इलाकों में सर्दी में इजाफा होने के आसार बने हुए हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जो ठंड फरवरी माह में नहीं देखने को मिली, वो मार्च में दिख सकती है।
इन राज्यों में गर्मी का असर
आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिमी मध्य प्रदेश में तापमान सामान्य से अधिक रहा ।
इस कपल को महंगा पड़ा सरकारी नियमों का उल्लंघन, जानिए ऐसा कौनसा नियम तोड़ा जिसके चलते भरना पड़ रही 1 करोड़ रुपए से भी ज्यादा पैनल्लटी

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी
आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में फरवरी में औसत अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 120 सालों में (1901 के बाद) इस महीने में दूसरा सर्वाधिक अधिकतम तापमान है। आईएमडी के मुताबिक राजधानी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी रही। विवार को शहर में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.