मौसम अलर्टः पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी के आसार, उत्तर भारत में फिर लौटेगी सर्दी

  • Weather Update देश के अधिकांश इलाकों में लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज
  • पहाड़ों पर एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से कई इलाकों में जोरदार बारिश और बर्फबारी के आसार
  • दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बढ़ेंगी सर्द हवाएं

नई दिल्ली। देशभर के अधिकांश इलाकों में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। पिछले कुछ दिनों से देश के कई हिस्सों पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। इसके चलते कई राज्यों में बारिश ( rainfall alert )ने दस्तक दी, तो कुछ हिस्सों में तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई।

खासतौर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 100 से भी अधिका सालों का रिकॉर्ड टूटा। जब फरवरी में सबसे गर्म दिन रहा। वहीं पहाड़ों पर भी पिछले कुछ दिनों से लगातार बर्फबारी ( Snowfall ) के बीच बारिश का दौर जारी है।

इस बीच भारतीय मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों में एक और विक्षोभ के सक्रिय होने की बात कही है। इसका असर उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में सर्द हवाएं जोर पकड़ेंगी और ठंड में इजाफा होगा।

इस अरबपति को पछाड़ कर एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी, जानिए कितनी हुई कुल संपत्ति

पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी का अलर्ट
मौसम विभाग ने पहाड़ी राज्यों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले हिस्सों एक और विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना जताई है। इसके चलते एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरू होगा।

हिमाचल प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अगले एक सप्ताह तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार तीन से छह मार्च तक प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

मैदानी और मध्यम ऊंचाई वाले भागों में 6 मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा। ऊंचाई वाले भागों में भी 2 मार्च तक मौसम साफ रहेगा। इसके बाद सर्दी में इजाफा होगा।

वहीं सोमवार को जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, उत्‍तराखंड समेत गिलगित, बाल्टिस्‍तान व मुजफ्फराबाद में बर्फबारी व बारिश के आसार बने हुए हैं।

मौसम का जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक इस पश्चिमी विक्षोभ का असर 2 मार्च की रात से हिमालयी क्षेत्र में दिखना शुरू हो जाएगा. इसके कारण 3 और 4 मार्च को भी जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड और लद्दाख में बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

उत्तर भारत में लौटेगी ठंड
पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते इसका सीधा असर उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। आईएमडी के मुताबिक आने वाले हफ्ते में उत्तर भारत के कई इलाकों में सर्दी में इजाफा होने के आसार बने हुए हैं। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो जो ठंड फरवरी माह में नहीं देखने को मिली, वो मार्च में दिख सकती है।

इन राज्यों में गर्मी का असर
आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिमी मध्य प्रदेश में तापमान सामान्य से अधिक रहा ।

इस कपल को महंगा पड़ा सरकारी नियमों का उल्लंघन, जानिए ऐसा कौनसा नियम तोड़ा जिसके चलते भरना पड़ रही 1 करोड़ रुपए से भी ज्यादा पैनल्लटी

दिल्ली में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी
आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में फरवरी में औसत अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पिछले 120 सालों में (1901 के बाद) इस महीने में दूसरा सर्वाधिक अधिकतम तापमान है। आईएमडी के मुताबिक राजधानी में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी रही। विवार को शहर में न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

IMD alert rainfall alert weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned