scriptMukesh Ambani become Richest person of Asia to beat Chinese tycoon zhong shanshan | मुकेश अंबानी इस अरबपति को पछाड़ फिर बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए कितनी हुई कुल संपत्ति | Patrika News

मुकेश अंबानी इस अरबपति को पछाड़ फिर बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए कितनी हुई कुल संपत्ति

  • मुकेश अंबानी एक बार फिर बने एशिया के सबसे अमीर शख्स
  • चीन के अरबपति झोंग शानशान को पछाड़ा
  • दुनिया के 10वें सबसे अमीर धनी बने अंबानी

नई दिल्ली

Published: February 27, 2021 12:24:19 pm

नई दिल्ली। भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) एक बार फिर एशिया के सबसे धनी व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने इस खिताब को पाने के लिए चीनी अरबपति झोंग शानशान को पीछे छोड़ दिया है। फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के मुताबिक, अरबपति मुकेश अंबानी ने एक बार फिर एशिया के बिलियनेयर्स की सूची में नंबर वन की रैंक हासिल कर ली है।
Mukesh Ambani
भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी
आईए जानते हैं नंबर वन के टैग के साथ मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति अब कितनी हुई।

इस दंपती को महंगा पड़ा सरकारी नियमों का उल्लंघन, जानिए क्यों चुकानी पड़ी 1 करोड़ रुपए की जुर्माना राशि
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एकबार फिर से एशिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। फोर्ब्स बिलियनेयर्स सूची ( Forbes billionaires index ) में मुकेश अंबानी दुनिया के 10वें सबसे अमीर हैं, जबकि Zhong Shanshan तेरहवें पायदान पर पहुंच गए हैं, जबकि एशिया में मुकेश अंबानी पहले और शानशान दूसरे स्थान पर हैं।
80 बिलियन डॉलर हुई अंबानी की संपत्ति
80 बिलियन डॉलर ( 58,87,71,20,00,000.00 रुपए ) की कुल संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी ने अपना परचम लहराया है। अंबानी और शानशान एशिया के सबसे अमीर शख्स के लिए टाइटल स्वैप कर रहे हैं।
जबकि दुनिया के नंबर का खिताल हासिल करने लिए टेस्ला के एलन मस्क और अमेजन डॉट कॉम के जेफ बेजोस के बीच रेस चल रही है।
इस वजह से पिछड़े शानशान
फोर्ब्स रियल-टाइम बिलियनेयर्स लिस्ट के अनुसार, फरवरी में 77 बिलियन डॉलर की निजी संपत्ति के साथ चीनी अरबपति झोंग शानशान दूसरे स्थान पर आ गए हैं। इस सप्ताह चाइनीज बिलिनेयर झांग शानशान (Zhong Shanshan) कंपनी की शेयर वैल्यू में 20 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके कारण उनकी संपत्ति में अच्छी खासी गिरावट आई है।
आपको बता दें कि 31 दिसंबर 2020 को एक बोतलबंद पानी निर्माता, नोंगफू स्प्रिंग कंपनी के मालिक शानशान एशिया के सबसे समृद्ध शख्स बन गए थे। लेकिन शेयरों में गिरावट और 22 अरब डॉलर के नुकसान ने उनसे ये तमगा जल्द ही छीन लिया।
वहीं अंबानी ने पिछले साल के मध्य में शीर्ष 10 अरबपतियों की सूची में यह घोषणा की कि उनकी कंपनी Jio के लिए 20 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई करने के बाद अब वह कर्ज मुक्त हो गई है, जिससे वह 2020 में सबसे ज्यादा चर्चा में रहने वाले भारतीय अरबपति बन गए हैं।
अंबानी ने पिछले दो वर्षों में ज्यादातर वक्त नंबर वन का तमगा अपने पास रखा। लेकिन दिसंबर 2020 तक शानशान ने अलीबाबा ग्रुप के जैकमा को पछाड़ चीन के नंबर वन अमीर शख्स का तमगा हासिल किया, फिर अंबानी को पीछे छोड़ एशिया के नंबर वन बने साथ वारेन बफेट को पछाड़ दुनिया के 6वें सबसे अमीर शख्स बन गए थे।
कोरोना के बढ़ते संकट के बीच केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा खत, जारी किए ये खास दिशा निर्देश

अंबानी ने पावर की बजाय अपने कारोबार को तकनीक और ई-कॉमर्स के क्षेत्र में केंद्रित किया । पिछले साल, उन्होंने रिलायंस की डिजिटल और रिटेल इकाइयों में 27 बिलियन डॉलर के निवेशकों को बेच दिया, जिसमें गूगल और फेसबुक इंक शामिल थे, जिन्होंने अपना हिस्सा 18 बिलियन डॉलर तक बढ़ाया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.