Weather Update: देश के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, पहाड़ों पर बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड

  • Weather Update देशभर के ज्यादातर इलाकों में जारी है सर्दी का सितम
  • मध्य से लेकर दक्षिण भारत के कई राज्यों में बरसेंगे बदरा
  • हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर के ज्यादातर राज्यों में मौसम ( weather update ) लगातार करवट ले रहा है। सर्दी के सितम के बीच बारिश ने कई इलाकों में लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। वहीं पहाड़ों पर बर्फबारी के बार आने वाले कुछ दिनों में एक बार फिर मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ने के आसार बन रहे हैं।

भारतीय मौसम विभाग ( IMD ) के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ अब भी कई क्षेत्रों में सक्रीय है। ऐसे में देश के कई राज्यों में बारिश ( Rain ) के आसार बने हुए हैं। जबकि पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

बिहार में नहीं थम रहा घोटालों का सिलसिला, वर्दी और भर्ती के बाद अब एक और बड़ा घोटाला सामने आने से मचा हड़कंप

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
देश के ज्यादातर हिस्‍सों में अभी भी सर्दी का सितम जारी है। हालांकि दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखने को भी मिल रही है। इस बीच आईएमडी के देश के कई राज्यों में सोमवार को भी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

इसके मुताबिक अगले दो दिनों तक आंध्र प्रदेश, यमन, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में हल्‍की से लेकर तेज बारिश हो सकती है।

जबकि तमिलनाडु, कर्नाटक, पुडुचेरी और कराईकल के कुछ अंदरूनी इलाकों में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।

वहीं पहाड़ी इलाकों में इन दिनों बर्फबारी (Snowfall) रुक रुककर हो रही है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि

कोहरा के आगोश में रहेंगे ये इलाके
मौसम विभाग के मुताबिक 22 फरवरी की सुबह पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और उत्‍तर पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में हल्‍के से लेकर घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है।
आईएमडी ने कहा है कि 22 फरवरी के बाद से इस कोहरे में कमी आने लगेगी।

दिल्ली में बढ़ेगा तापमान
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक दिल्ली में दिन में आसमान साफ रहेगा जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। सोमवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

पहाड़ों पर हिमपात
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 21 से 25 फरवरी तक अलग-अलग हिस्सों में बारिश या बर्फबारी की काफी संभावना है। जबकि उत्तराखंड में 23 और 24 फरवरी को बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

इस इलाके में बीजेपी और आप के बीच मची बड़ा भक्त बनने की होड़, जानिए किस भगवान के जरिए जनता के बीच जगह बनाने में जुटे नेता

पुद्दुचेरी में बारिश बनी आफत
पुडुचेरी में भारी बारिश लोगों के लिए आफत बनकर आई। बिन मौसम वर्षी की वजह से जगह-जगह जल जमाव हो गया है। वहीं, स्कूल शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 9 तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिया है। सभी स्कूल 22 फरवरी तक बंद रहेंगे।

weather update Weather forecast rainfall alert
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned