Weather Update: 12 राज्यों में बारिश की चेतावनी, गुजरात, राजस्थान और एमपी में IMD ने जारी किया Red Alert

  • Weather Forecast देश के 12 से ज्यादा राज्यों में बारिश को लेकर जारी की गई चेतावनी
  • Gujarat, Rajasthan और Madhya Pradesh के कई इलाकों में Red Alert
  • Delhi NCR समेत उत्तर भारत के कई शहरों में बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update ) लगातार बदल रहा है। कई राज्यों में मानसून ( Monsoon in India ) जरूरत से ज्यादा ही मेहरबान नजर आ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ( IMD )ने अगले 24 घंटे में राजस्थान, सौराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत कुछ राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है। यानी यहां पर भारी से भारी बारिश ( Heavy rainfall ) के संकते मिल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इन इलाकों में 20 सेमी से ज्यादा बारिश की संभावना जताई गई है।

आपको बता दें कि गुजरात और राजस्थान के कुछ इलाकों में पिछले 24 घंटे में जोरदार बारिश दर्ज की गई है। इनमें पोरबंदर, कांडला, उदयपुर प्रमुख रूप से शामिल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के कुछ इलाकों में सोमवार को अच्छी बारिश की संभावना है।

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश की चेतावनी
आईएमडी के मुताबिक एक निम्न दबाव का क्षेत्र वर्तमान में दक्षिण राजस्थान के मध्य इलाकों में बन रहा है। ऐसे में इन क्षेत्रों में अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है। ये दबाव अगले दो दिन में पश्चिम राजस्थान की ओर बढ़ेगा।

एमपी में रेड अलर्ट हुआ जारी
मध्य प्रदेश के छह जिलों होशंगाबाद, जबलपुर,बेतुल, नरसिंहपुर, सिवनी और हरदा जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया है।

कोरोना संकट के बीच एक बार फिर शुरू हो रही है मेट्रो ट्रेन, जानें क्या होंगे नए नियम

बारिश ने तोड़े अब तक के सभी रिकॉर्ड, जानें किन दिनों में देशभर में मानसून ने दी जोरदार दस्तक

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अलर्ट
आईएमडी ने ताजा अपडेट में कहा है कि अगले 2 घंटों के दौरान दक्षिण-दिल्ली, दादरी और कोसली, ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दादरी के अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश के आसार हैं।

इसके अलावा हरियाणा के कुछ इलाकों में भी जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इनमें बल्लभगढ़, फरीदाबाद, गुरुग्राम, मानेसर, सोहना, मोदीनगर, पिल्खुआ, बुलंदशहर, सिकंदराबाद में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 26 और 27 अगस्त को व्यापक और भारी बारिश रिकॉर्ड होने की संभावना है।

महाराष्ट्र में ऑरेंज अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से महाराष्ट्र में मुंबई समेत की इलाकों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। पालघर, ठाणे, रायगढ़, और रत्नागिरी जिले में भारी बारिश के आसार बने हुए हैं।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी
मौसम की जानकारी देने वाली निजी संस्था स्काइमेट के मुताबिक केरल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश हो सकती है।
हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मानसून मेहरबान रहेगा। उत्तराखंड के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। जबकि हिमाचल प्रदेश में भी अच्छी वर्षा के आसार बने हुए हैं।

बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर के ईस्टर और अरब सागर से दक्षिण-पश्चिम क्षेत्रों के अभिसरण के कारण, 25 अगस्त से उत्तर-पश्चिम भारत में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है: जम्मू-कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख और हिमाचल प्रदेश 25 से 28 अगस्त तक भारी बारिश और उत्तराखंड में 25 से 28 अगस्त के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned