scriptसर्दी का कहर: दिल्ली में सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड, जानें अगले 24 घंटे का हाल | Weather Update: Record lowest season temperature in Delhi | Patrika News

सर्दी का कहर: दिल्ली में सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड, जानें अगले 24 घंटे का हाल

locationनई दिल्लीPublished: Dec 20, 2020 03:09:14 pm

Submitted by:

Mohit sharma

भीषण ठंड की चपेट में दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत
पहाड़ों पर बर्फबारी से मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ी

सर्दी का कहर: दिल्ली में सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड, जानें अगले 24 घंटे का हाल

सर्दी का कहर: दिल्ली में सीजन का सबसे कम तापमान रिकॉर्ड, जानें अगले 24 घंटे का हाल

 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Cold in Delhi ) समेत समूचा उत्तर भारत ( Cold in North India ) इस समय भीषण ठंड की चपेट में हैं। पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में शीत लहर ( Cold Wave ) चल रही है। जिसकी वजह से लोगों को विकट सर्दी का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच दिल्ली में तापमान में आई गिरावट के कारण पारा 3.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। इसके साथ ही यह इस सीजन का सबसे कम तापमान भी रिकॉर्ड किया गया है। यही वजह है कि दिल्ली के इलाकों में लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव जलाते नजर आए।

Corona Vaccine के Side Effects पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान- इन दुष्प्रभावों की आशंका

सार्वजनिक स्थानों पर जहां अलाव आदि की व्यवस्था

सर्दी से बचाव के लिए प्रशासन की ओर से राजधानी के मार्गों, चौराहों और सार्वजनिक स्थानों पर जहां अलाव आदि की व्यवस्था की है, वहीं रैन बसेरों में भी अब लोगों की भीड़ नजर आने लगी है। बेसहारा और बेघर लोग सर्दी से बचने के लिए रैन बसेरों का सहारा ले रहे हैं। दिल्ली में सुबह के समय में भी सर्दी का असर साफ देखा जा सकता है। यहां सुबह मॉरनिंग वॉक पर निकलने वाले लोगों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। वहीं, आसमान में छाए बादलों के कारण जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रात के तापमान में आंशिक रूप से सुधार हुआ है, लेकिन दोंनो केंद्र शासित प्रदेशों में शीत लहर जारी है।

Farmer Protest: अमित शाह की मीटिंग में फैसला- कृषि कानूनों पर सरेंडर नहीं करेगी मोदी सरकार!

श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज

न्यूनतम तापमान में मामूली सुधार के बावजूद रविवार को घाटी और लद्दाख में तीव्र शीत लहर शुरू हो गई है। श्रीनगर की प्रसिद्ध डल झील के कुछ हिस्से जम गए हैं जिससे झील के ऐसे हिस्सों में नावें खड़ी करना मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान लगाया है। श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कल के माइनस 6.6 से कुछ बेहतर था। मौसम विभाग के अनुसार पहलगाम और गुलमर्ग में क्रमश: माइनस 7.7 और माइनस 7.5 तापमान रहा, जो कल के माइनस 9.5 और माइनस 9.2 से बेहतर था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो