Weather Update: पहाड़ों पर बर्फबारी के बीच दिल्ली-एनसीआर में बारिश के आसार, उत्तर भारत में लुढ़केगा पारा

  • Weather Update देशभर के कई राज्यों में बढ़ीं सर्द हवाएं
  • पहाड़ों पर जारी है Snowfall का दौर
  • दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश के आसार

नई दिल्ली। देशभर में मौसम का मिजाज ( weather update )लगातार बदल रहा है। चक्रवाती तूफान निवार के कहर के बाद एक बार फिर देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो-तीन दिनों में उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। दरअसल पहाड़ों पर बर्फबारी ( Snowfall ) का दौर जारी है, ऐसे में मैदानी इलाकों में सर्दी तेजी से अपने पैर पसार रही है।

वहीं इस बीच मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को बारिश की संभावना व्यक्त की है। बताया जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में सर्द हवाओं के बीच बारिश ठिठुरन बढ़ाएगी।

जानिए क्यों चर्चा में है ब्लू टाइड, देश के इन समुद्री तटों पर दे रहा दिखाई

hills-himachal-2.jpg

हिमचाल प्रदेश में जारी बर्फबारी
पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी है। खास तौर पर हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में हिमपात से जनजीवन पर सीधा असर पड़ा है। कुछ जिलों में बारिश के बाद पारा भी तेजी से लुढ़का है। लाहौल और स्पीति के प्रशासनिक केंद्र कहे जाने वाले केलांग पारा शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

यानी केलांग प्रदेश का सबसे ठंडा इलाका रहा। वहीं अन्य इलाकों की बात करें तो किन्नौर के कल्पा में शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस कम तापमान दर्ज किया गया, वहीं शिमला में न्यूनतम तापमान 6.5 डिग्री रहा। हिमाचल के तीन से ज्यादा जिलों में पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया है।

उत्तरकाशी समेत चार धाम सफेद चादर से ढंके
उत्तराखंड में भी ताजा बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी है। उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ जैसे ऊंचाई वाले इलाकों में इसी कारण ठंड में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले इलाकों में पिछले कई दिनों से लगातार बर्फबारी का दौर जारी है।

हिमपात के चलते जहां ट्रैकिंग वाले रूट पर सैलानियों की आमद बढ़ रही है वहीं स्थानीय लोगों को बिगड़े मौसम के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। चारों धाम भी बर्फ की सफेद चादर से ढंक चुके हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में बर्फबारी में और इजाफा होगा।

5e1d6333168e2.jpg

घाटी में जमी बर्फ की मोटी परत
जम्मू-कश्मीर में जोरदार बर्फबारी का दौर जारी है। तीन दिन तक लगातार हुए हिमपात के बाद 12 जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। इस चेतावनी के बीच लोगों को पहाड़ी इलाकों से दूर रहने की सलाह दी गई है। दरअसल लगातार हिमपात के चलते पहाड़ों की वजन बढ़ गया है, ऐसे में कई इलाकों में हिमस्खलन होने के आसार भी बढ़ गए हैं।

दिल्ली में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में ठंड अपने पैर और पसार सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के दक्षिण-पश्चिम के इलाकों में छिटपुट बारिश होगी। इसके अलावा झुंझनू, नरवाना, कैथल, कुरुक्षेत्र, जींद, शादीपुर-जुलाना और आसंद में भी बारिश की संभावना है।

कोरोना से जंग के बीच पीेएम मोदी इस दिन करेंगे सीरम इंस्टीट्यूट का दौरा, कर सकते हैं बड़ा ऐलान

शुरू होगा कोहरे का दौर
आपको बता दें कि राजधानी में पारा नीचे जाना शुरू हो गया है। राजधानी का न्‍यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्‍य से एक डिग्री कम है। नवंबर के आखिर और दिसंबर की शुरुआत से कोहरा पड़ना शुरू होगा और पारा तेजी से नीचे जाएगा।

weather update Weather forecast
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned