PM Modi 28 नवंबर को जाएंगे पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट, Corona Vaccine को लेकर कर सकते हैं ऐलान

  • Corona से जंग के बीच 28 नवंबर को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे PM Modi
  • कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' की तैयारियों का लेंगे जायजा
  • हाल में मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड के हालातों को लेकर पीएम कर चुके हैं चर्चा

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( coronavirus ) का असर लगातार बढ़ रहा है। सर्दियों के साथ-साथ देश के कई इलाकों में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी भी देखने को मिली है। खास तौर राजधानी दिल्ली में नए कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। यही वजह है कि अब हर किसी की नजर कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) पर टिकी है। कोरोना वैक्सीन के जरिए इस महामारी पर काबू पाने की उम्मीदें जताई जा रही हैं। वहीं सरकार लगातार अगले वर्ष की शुरुआती तीन महीनों में कोरोना वैक्सीन के आने की उम्मीद जता रही है।

इस बीच बड़ी खबर सामने आई है। पीएम नरेंद्र मोदी ( pm modi ) खुद 28 नवंबर को यानी शनिवार को पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे। बताया जा रहा है इस दौरान पीएम मोदी कोरोना वैक्सीन की तैयारियों को लेकर जायजा लेंगे। यही नहीं इसके साथ ही कोई बड़ा ऐलान भी कर सकते हैं।

जानिए क्यों चर्चा में है ब्लू टाइड, देश के इन समुद्री तटों पर दिखाई दी नीले रंग की झिलमिलाती दुर्लभ घटना

कोरोना को मात देने के लिए देशभर में पांच कंपनियां कोरोना वैक्सीन तैयार करने में जुटी हैं। इनमें से एक है पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट जो कोविशील्ड के उत्पादन में और तेजी लाने वाला है। उसकी इसी तैयारियों का जायजा लेने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 नवंबर पुणे जाएंगे।

ये जानकारी खुद पुणे के डिविजनल कमिश्नर ने दी है। दरअसल दिन दिनों सीरम इंस्टीट्यूट कोविशील्ड नामक कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल कर रहा है।

इमरजेंसी अप्रूवल के लिए भेजा प्रस्ताव
इसके साथ ही ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका ने दूसरे देशों में इसके तीसरे चरण का ट्रायल पूरा करते हुए वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रूवल के लिए ब्रिटेन की अथॉरिटी के पास प्रस्ताव भी भेजा है।

पीएम मोदी कर सकते हैं ऐलान
दरअसल हाल में पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी। इस बैठक के दौरान उन्होंने कोरोना वैक्सीन के जल्द आने और उसके वितरण को लेकर भी चर्चा की थी। माना जा रहा है कि सीरम इंस्टीट्यूट के दौरे के बाद पीएम मोदी वैक्सीन की स्तिथि को लेकर कोई ऐलान कर सकते हैं।

हो सकता है कि वैक्सीन के आने की सटीक जानकारी से भी पीएम मोदी पर्दा हटा सकते हैं। इसके अलावा इसके वितरण को लेकर भी कोई जानकारी आ सकती है।

सीरम ने पिछले कुछ दिनों में वैक्सीन का उत्पादन काफी तेज कर दिया है। इंस्टीट्यूट अब तक कई लाख डोज तैयार भी कर चुका है। जैसे ही अप्रूवल मिलता है कोरोना को मात देने वाली दवा बाजार में उपलब्ध होगी।
हालांकि सीमर इंस्टीट्यूट की तैयारी किस स्तर तक पहुंची इसी बात का जायजा लेने अब पीएम मोदी खुद पुणे जा रहे हैं।

उत्साह में बीजेपी नेता कर बैठे बड़ी गलती, पीेम मोदी के योग का गलत वीडियो कर दिया साझा,जानें फिर क्या हुआ

वैक्सीन की प्राथमिकता पर भी होगी चर्चा
दरअसल पीएम मोदी ये पहले ही साफ कर चुके हैं वैक्सीन आने के बाद इसे प्राथमिकता से किसे लगाया जाए, इसको लेकर वे सभी मुख्यमंत्रियों से चर्चा करेंगे। आपसी सहमति के बाद ही यह तय होगा कि वैक्सीन किसे पहले दी जाएगी।

pm modi coronavirus Coronavirus in india
Show More
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned