scriptWestern Railway to operate 3 Special trains and Indian Railways to continue running trains as per demand | मांग के मुताबिक चलेंगी रेलगाड़ियां, पश्चिम रेलवे ने की 3 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा | Patrika News

मांग के मुताबिक चलेंगी रेलगाड़ियां, पश्चिम रेलवे ने की 3 स्पेशल ट्रेनों की घोषणा

भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को घोषणा की कि वो मांग के हिसाब से अतिरिक्त ट्रेनों को संचालन जारी रखेगा। इसके साथ ही पश्चिम रेलवे ने तीन अतिरिक्त साप्ताहिक विशेष ट्रेनों के संचालन की घोषणा की।

नई दिल्ली

Updated: April 09, 2021 11:51:37 pm

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के कारण पिछले साल मार्च से प्रभावित हुई रेल सेवाएं अभी तक पटरी पर नहीं आ सकी हैं। हालांकि भारतीय रेलवे समय-समय पर स्पेशल ट्रेनें संचालित करके मुसाफिरों को उनके गंतव्यों तक पहुंचाने की पूरी कोशिशों में जुटी हुई है। इस कड़ी में भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि वो मांग के मुताबिक रेलवे की सेवाएं देना बरकरार रखेगा। वहीं, पश्चिमी रेलवे ने शुक्रवार को तीन स्पेशल साप्ताहिक ट्रेनों के संचालन की घोषणा की।
Western Railway to operate 3 Special trains and Indian Railways to continue running trains as per demand
Western Railway to operate 3 Special trains and Indian Railways to continue running trains as per demand
भारतीय रेलवे के मुताबिक वो मांग के अनुसार ट्रेन सेवाएं प्रदान करना जारी रखेगा और वर्तमान में प्रति दिन औसतन 1,402 स्पेशल ट्रेन सेवाएं चला रहा है। भारतीय रेलवे ने कुल 5,381 उपनगरीय ट्रेन सेवाएं और 830 यात्री ट्रेन सेवाएं भी चालू रखी हुई हैं।
इसके अलावा, 28 विशेष ट्रेनों को अत्यधिक प्रमुख ट्रेनों के क्लोन के रूप में संचालित किया जा रहा है। रेल मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि अप्रैल-मई 2021 में बढ़ने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मध्य रेलवे में 58 रेलगाड़ियों (29 जोड़ी) और पश्चिम रेलवे में 60 रेलगाड़ियों (30 जोड़े) समेत अतिरिक्त ट्रेनें चलाई जा रही हैं।
ये ट्रेनें गोरखपुर, पटना, दरभंगा, वाराणसी, गुवाहाटी, बरौनी, प्रयागराज, बोकारो, रांची और लखनऊ जैसे ज्यादा मांग वाले गंतव्यों के लिए हैं।
प्रेस रिलीज में कहा गया है कि माल ढुलाई में भारतीय रेलवे ने 2020-21 में 1232.64 मिलियन टन (एमटी) का उच्चतम भार वहन किया। भारतीय रेल का भाड़ा राजस्व 2020-21 के लिए 1,17,386 करोड़ रुपये (लगभग) था, जबकि 2019-20 के दौरान 1,13,897 करोड़ रुपये था।
भारतीय रेलवे ने पिछले वर्ष 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मालगाड़ियों की गति को दोगुना कर 44 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाला कर दिया है। रिलीज में कहा गया है कि अगस्त 2020 से 450 किसान रेल सेवाएं चलाई गई हैं और 1.45 लाख टन से अधिक कृषि उपज आदि का परिवहन किया है।
वेस्टर्न रेलवे चलाएगा स्पेशल साप्ताहिक ट्रेनें

पश्चिम रेलवे ने शुक्रवार को घोषणा की कि पश्चिम रेलवे बांद्रा टर्मिनस-बरौनी जंक्शन और सूबेदारगंज, सूरत-हटिया और उधना-छपरा स्टेशनों के बीच 3 अतिरिक्त साप्ताहिक ट्रेनें चलाएगा।

newsletter

अमित कुमार बाजपेयी

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'हर घर तिरंगा' अभियान में शामिल हुई PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन, बच्‍चों के संग फहराया राष्‍ट्रीय ध्‍वज7,500 स्टूडेंट्स ने मिलकर बनाया सबसे बड़ा ह्यूमन फ्लैग, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नामबिहारः सत्ता गंवाते ही NDA के 3 सांसद पाला बदलने को तैयार, महागठबंधन में शामिल होने की चल रही चर्चा'फ्री रेवड़ी ' कल्चर व स्कूल के मुद्दे पर संबित्र पात्रा ने AAP को घेरा, कहा- 701 स्कूलों में प्रिंसिपल नहीं, 745 स्कूलों में नहीं पढ़ाया जाता विज्ञानPM मोदी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लेने वाले दल से मुलाकात की, कहा- विजेताओं से मिलकर हो रहा गर्वप्रियंका के बाद अब सोनिया गांधी भी दोबारा हुईं कोरोना पॉजिटिव, तेजस्वी यादव ने कल ही की थी मुलाकातजम्मू कश्मीर में टेरर लिंक मामले में बिट्टा कराटे की पत्नी समेत चार सरकारी कर्मचारी बर्खास्त2009 में UPSC किया टॉप, 2019 में राजनीति के लिए नौकरी छोड़ी, अब 2022 में फिर कैसे IAS बने शाह फैसल?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.