scriptकश्मीर के कई इलाकों में व्हाट्सएप कॉलिंग पर लगेगा बैन, आतंकी नहीं कर पाएंगे अपने आकाओं से संम्पर्क | whatsapp calling may be ban in distressed areas of jammu kashmir | Patrika News

कश्मीर के कई इलाकों में व्हाट्सएप कॉलिंग पर लगेगा बैन, आतंकी नहीं कर पाएंगे अपने आकाओं से संम्पर्क

Published: Jun 12, 2018 07:57:56 am

Submitted by:

Kiran Rautela

केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर के आतंकी प्रभावित इलाकों में व्हाट्सएप कॉलिंग सेवा पर रोक लगाने जा रही है।

jammu

कश्मीर के कई इलाकों में व्हाट्सएप कॉलिंग पर लगेगा बैन, आतंकी नहीं कर पाएंगे अपने आकाओं से संम्पर्क

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रहे आंतकी हमलों पर केंद्र सरकार सख्त होती नजर आ रही है। जिसके चलते सरकार अब जम्मू-कश्मीर के कई अशांत इलाकों के लिए नया रास्ता अपनाने जा रही है।
सरकार जम्मू-कश्मीर के आतंकी प्रभावित इलाकों में व्हाट्सएप कॉलिंग सेवा पर रोक लगाने जा रही है। केंद्र सरकार के अनुसार आतंकी व्हाट्स एप कॉलिंग के जरिए सीमा पार बैठे अपने आकाओं से लगातार संम्पर्क में रहते हैं जिससे सुरक्षा एंजेंसी उन्हें ट्रैक नहीं कर पाती है।
कश्मीर में पत्थरबाजों के खिलाफ असरदार हथियार बना इंटरनेट सेवाआें पर बैन, पथराव की घटनाआें में अार्इ कमी

बता दें कि गृह सचिव राजीव गाबा की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी जिसमें व्हाट्सएप कॉलिंग का मुद्दा उठा और इस बारे में काफी देर तक बातचीत हुई। जानकारी है कि बैठक में 2016 में नगरोटा के सेना कैंप पर हुए आतंकी हमले पर भी चर्चा हुई, जिसमें सुरक्षाबल के 7 जवान शहीद हुए थे।
गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर पुलिस ने जैश-ए-मोहम्मद के कई आतंकियों को हिरासत में लिया था और पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ कि आंतकी व्हाट्सएप कॉल के जरिये सीमा पार से अपने मालिकों से परीक्षण लेते हैं।
साथ ही इस बात का भी खुलासा हुआ कि व्हाट्सएप कॉल से ही आतंकी सेना के कैंप तक पहुंचते हैं और इतने भयानक हमलों को अंजाम देते है।

बता दें कि बैठक में सूचना और तकनीकी विभाग के अलावा कई सुरक्षा एजेंसियों के बड़े अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया। अधिकारियों ने बताया कि बैठक में आतंकियों द्वारा सोशल मीडिया पर डाले गए नफरत फैलाने वाले पोस्ट को हटाने और उस पर चर्चा करना था। क्योंकि इस तरह के पोस्ट से साम्प्रदायिक हिंसा फैलने का खतरा ज्यादा रहता है।
बैठक में अधिकारियों ने ये भी बताया कि आतंकी हमलों और उनकी ऐसी हरकतों की वजह से ही दुनिया के कई देशों में व्हाट्सएप कालिंग बैन है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो