script16 साल की बच्ची ने UN में लगाई नेताओं की क्लास, कहा- आपकी हिम्मत कैसे हुई हमारे भविष्य से खेलने की? | 16 year old activist slams world leader at UN climate change summit | Patrika News

16 साल की बच्ची ने UN में लगाई नेताओं की क्लास, कहा- आपकी हिम्मत कैसे हुई हमारे भविष्य से खेलने की?

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2019 04:18:17 pm

Submitted by:

Shweta Singh

स्वीडन की एक पर्यावरण ऐक्टिविस्ट हैं ग्रेटा थनबर्ग
ग्रेटा के सवाल से वहां मौजूद सभी स्तब्ध

Greta Thunberg

संयुक्त राष्ट्र। सोमवार को न्यूयॉर्क में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने भी भाषण दिया। लेकिन उनके भाषण से पहले एक 16 साल की एक्टिविस्ट ने जलवायु परिवर्तन की समस्याओं पर वैश्विक नेताओं को झकझोर दिया।

हमारे बचपन और सपनों को आपने छीना

ग्रेटा थनबर्ग नाम की इस लड़की ने दुनियाभर के नेताओं के सामने इस मुद्दे पर अपनी चिंताएं और सवाल रखा। यूएन महासचिव के सामने ग्रेटा थनबर्ग ने वैश्विक नेताओं को कहा, ‘आपने हमारे बचपन, हमारे सपनों को हमसे छीन लिया। आपकी हिम्मत कैसे हुई?’ ग्रेटा के इस सवाल से वहां मौजूद सभी स्तब्ध रह गए।

सबको हैरान और नि:शब्द छोड़ा

आपको बता दें कि ग्रेटा थनबर्ग स्वीडन की एक पर्यावरण ऐक्टिविस्ट हैं। सोमवार को संयुक्त राष्ट्र की उच्च स्तरीय क्लाइमेट ऐक्शन समिट के दौरान जब ग्रेटा ने बोलना शुरू किया तो UN महासचिव गुटारेस समेत वहां मौजूद सभी को अंदाजा भी था कि यह बच्ची अपने इमोशनल शब्दों से सबको हैरान और नि:शब्द छोड़ देगी।

युवा पीढ़ी आपको माफ नही: ग्रेटा

ग्रेटा ने नेताओं से कहा कि, ‘दुनियाभर के युवाओं को समझ में आ रहा है कि आप सबने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर हमें धोखा दिया है। अभी अगर आप कोई कदम नहीं उठाते हैं तो युवा पीढ़ी आपको माफ नहीं करेगी। ग्रेटा अपनी स्पीच के दौरान गुस्से में थी और आंखों में आंसू लिए कह रही थी कि ‘आपने खोखले शब्दों से हमारे सपने, हमारा बचपन छीन लिया। लेकिन, मैं अब भी लकी हूं पर बाकी लोग झेल रहे हैं, मर रहे हैं। पूरा का पूरा ईको सिस्टम बर्बाद हो रहा है।’ ग्रेटा का आरोप है कि वैश्विक नेता कोई भी उचित कदम नही उठा रहें। आपको बता दें कि ग्रेटा के भाषण को संयुक्त राष्ट्र चीफ ने भी सराहा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो