scriptअमरीकी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची कर अपील, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लगाएं तीसरी खुराक | america booster dose of vaccine to be given to weak immunity people | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

अमरीकी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची कर अपील, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लगाएं तीसरी खुराक

एक अतिरिक्त बूस्टर खुराक को संघीय औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा ही कोई मंजूरी दी जाएगी।

Aug 13, 2021 / 01:23 am

Mohit Saxena

anthony fauci

anthony fauci

वाशिंगटन। अमरीकी संक्रामक रोगों के शीर्ष विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची (Anthony Fauci) का कहना है कि कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity) वाले लोगों को कोविड-19 की तीसरी खुराक लेनी जरूरी है। इसे ‘बूस्टर’ खुराक (immunity booster) कहा जाता है। उन्होंने मीडिया से बातचीत में गुरुवार को कहा कि वह उम्मीद करते हैं कि बूस्टर खुराक देने की सिफारिश जल्द करी जाएगी। लोगों की प्रतिरक्षा प्रणाली अंग प्रतिरोपण, कैंसर या अन्य परिस्थितियां सहित विभिन्न कारणों से कमजोर हो चुकी है। एक अतिरिक्त बूस्टर खुराक को संघीय औषधि प्रशासन (एफडीए) द्वारा ही कोई मंजूरी दी जाएगी।

सेहत पर खास देना चाहिए

फाउची के अनुसार ‘एक ऐसा समय भी आएगा, जब हमें एक अतिरिक्त खुराक की आवश्यकता होगी। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी टीके से अनिश्चित मात्रा में सुरक्षा नहीं मिलने जा रही है। कम से कम मौजूदा श्रेणी के टीकों से तो नहीं।’ विशेषज्ञों के अनुसार लंबे समय से किसी बीमारी से ग्रसित या बार-बार बीमार पड़ने वाले लोगों को अपनी सेहत पर खास देना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वायरस से बचाव और सावधानी जरूरी है। लोगों को कोरोना से बचने को लेकर कई कोशिशें और गाइडलाइन का पालन करना होगा। संक्रमण की दर कम होने का अर्थ है कि वायरस की भयावहता से हर आयु वर्ग के लोगों को सुरक्षित बनाए रखने में खुद का योगदान देना होगा।

टीकाकरण बेहद जरूरी

अमरीका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ.एंथनी फाउची ने चेतावनी दी है कि भविष्य में अधिक ‘दर्द और पीड़ा’ का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कोविड-19 के मामले दोबारा बढ़ने की संभावना है। इसके साथ उन्होंने उन नागरिकों से टीका लगवाने का अनुरोध करा है, जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है। फाउची के अनुसार उन्हें अमरीका में अतिरिक्त लॉकडाउन की उम्मीद नहीं है, पर्याप्त लोगों को टीका लगाया गया है।

Hindi News/ world / Miscellenous World / अमरीकी विशेषज्ञ डॉ एंथनी फाउची कर अपील, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लगाएं तीसरी खुराक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो