Covid-19 से जूझ रहा अमरीका, अब तक 1.76 लाख लोगों ने गंवाई जान

Highlights

  • अमरीका (America) में संक्रमितों की संख्या 56 लाख को पार कर चुकी है, अकेले न्यूयॉर्क में 32,871 की मौत।
  • कैलिफोर्निया (California) में कोविड-19 से अब तक 12 हजार से अधिक लोग मर चुके हैं।

वाशिंगटन। अमरीका वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) से गंभीर रूप से जूझ रहा है। इस संक्रमण से यहां पर 1.76 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अमरीका में यह महामारी अब तक भारी तबाही मचा चुकी है। अब तक 56 लाख से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केन्द्र (सीएसएसई) की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार अमरीका में कोरोना से मरने वालों की संख्या 1,76,332 तक पहुंच गई है। वहीं संक्रमितों की संख्या 56 लाख को पार कर चुकी है। यह आंकड़ा 56,65,483 हो गया है।

अमरीका का न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और कैलिफोर्निया प्रांत कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित हैं। अकेले न्यूयॉर्क में कोरोना संक्रमण के कारण 32,871 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। न्यूजर्सी में अब तक 15,943 लोग की इस महामारी से अब तक मौत हो चुकी है। कैलिफोर्निया में कोविड-19 से अब तक 12 हजार से अधिक लोग मर चुके हैं। अमरीका के अन्य शहरों में मैसाचुसेट्स, इलिनॉयस और पेंसिल्वेनिया जैसे प्रांत भी कोविड-19 की मार झेल रहे हैं। इन तीनों प्रांतों में कोरोना से कुल सात हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

हालांकि, भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीज तेजी से बढ़े हैं और ठीक भी हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार शुक्रवार को 24 घंटे में रिकॉर्ड 62,282 मरीज अब तक बेहतर अवस्था में हैं। वहीं कुल 21 लाख 58 हजार मरीज रिकवर भी हुए हैं। दुनिया से तुलना करें तो भारत कोविड—19 के पीक तक पहुंच चुका है। इसका मतलब है कि अब मरीजों की संख्या में कमी आनी शुरू होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में रिकवरी रेट अब तक 74 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में रिकवरी रेट 50 प्रतिशत तक आ गया है। मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना से मृत्यु की दर दुनिया के औसत से कम है और इसमें लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

COVID-19 COVID-19 virus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned