Rayshard Brooks Death: ब्रूक्स की मौत को हत्या माना गया, पुलिस अधिकारी ने पीठ में दो बार गोली मारी

Highlights

  • फुल्टन काउंटी,जॉर्जिया के मेडिकल एक्जामिनर कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार ज्यादा खून बहने से रेशर्ड ब्रूक्स (Rayshard Brooks) की मौत हुई है।
  • अटलांटा (Atlanta) में 27 साल के रेशर्ड ब्रूक्स को पुलिस अधिकारी ने गोली मार दी, बुधवार तक पुलिस अधिकारियों पर आरोप तय होंगे।

वाशिंगटन। अमरीका (America) में जार्ज फ्लॉयड (George Floyd) की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर भड़के विरोध-प्रदर्शन को अटलांटा के घटनाक्रम ने हवा दे दी हैै। यहां पर पुलिस की गोली से मारे गए अश्वेत को लेकर लोग सड़कों पर उतर आए हैं। हालांकि अटलांटा पुलिस प्रमुख ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अश्वेत की मेडिकल रिपोर्ट में सामने आया है कि उसे दो बार पीठ पर गोली मारी गई। फुल्टन काउंटी,जॉर्जिया के मेडिकल एक्जामिनर कार्यालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, रेशर्ड ब्रुक्स (Rayshard Brooks) को दो बार पीठ में गोली मारी गई थी। जो यह कहती है कि पुलिस ने उसे मारने के लिए ये गोलियां चलाईं। कार्यालय के अनुसार, गोली के घावों से ब्रूक्स के अंग को क्षति हुई और खून की कमी से वह मर गया।

फुल्टन काउंटी के अटॉर्नी जनरल ने कार्रवाई को गैरजरूरी बताते हुए कहा कि पुलिस अधिकारी पर आरोप बुधवार को तय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि रेशर्ड की ओर ऐसी कोई उकसावे वाली हरकत नहीं थी। उन्होंने कहा कि पुलिस चाहती तो इस मामले को आसानी से हैंडल कर सकती थी।

गौतलब है कि अमरीका के अटलांटा में पुलिस की कार्रवाई में एक अश्वेत की मौत हो गई। ये मामला बीते शुक्रवार का है। अटलांटा के जॉर्जिया में गिरफ्तारी के दौरान 27 साल के रेशर्ड ब्रूक्स को पुलिस अधिकारी ने गोली मार दी थी। बाद में अस्पताल में उसकी मौत हो गई। घटना के बाद अटलांटा के पुलिस प्रमुख ने इस्तीफा दे दिया है। घटना को लेकर लोग सड़कों पर उतर आए हैं और प्रदर्शन जारी है।

जॉर्जिया ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन के अनुसार घटना 12 जून की है। रेशर्ड ब्रूक्स पार्किंग में कार में सो रहा था। इस दौरान एक रेस्त्रां से शिकायत के बाद पुलिस अफसर वहां पर पहुंचे। रेस्त्रां वालों की शिकायत थी कि उसने अपनी कार से रास्ते को रोक रखा है। पुलिस अफसरों को लगा कि ब्रूक्स नशे में है। पूछताछ के दौरान उसकी पुलिस से झड़प हो गई। ब्रूक्स एक अफसर की टेजर (छोटी गन) छीनकर भागा। दूसरे अफसर ने उसका पीछा किया। इतने में ब्रूक्स पलटा और उसने अफसर पर बंदूक तान दी। तभी अफसर ने उस पर गोली चलाई। अटलांटा की मेयर कीशा लांस बॉटम्स के अनुसार घटना के कारण पुलिस चीफ एरिका शील्ड्स ने इस्तीफा दे दिया है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned