scriptबेलारूस के राष्ट्रपति का दावा, रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik-V सबसे पहले उसके पास आएगी | Belarus claims that Russia has promised to export corona vaccine first | Patrika News

बेलारूस के राष्ट्रपति का दावा, रूस की कोरोना वैक्सीन Sputnik-V सबसे पहले उसके पास आएगी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2020 03:55:40 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

बेलारूस (Belarus) कोरोना वैक्सीन (Coronavaccine) के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए वॉलंटिअर बनेगा।
बेलारूस के राष्ट्रपति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन् जारी है, महामारी और चुनाव में धांधली के लिए लोग उन्हें जिम्मेदार मान रहे।

Vladimir putin

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेग्जेंडर लूकाशेंको और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।

मॉस्को। पूरी दुनिया कोरोना महामारी (Coronavirus) से जूझ रही है। इधर रूस का दावा है कि उसने कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली है। हर देश उससे जल्द से जल्द इस दवा को पाने का प्रयास कर रहा है। वहीं बेलारूस का दावा है कि रूस इस वैक्सीन को उसे सबसे पहले निर्यात करेगा। बेलारूस के राष्ट्रपति अलेग्जेंडर लूकाशेंको (Alexander Lukashenko) के अनुसार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यह वादा किया है कि वे सबसे पहले इस दवा को बेलारूस में निर्यात करेंगे।
इस दौरान पुतिन और लूकाशेंको ने इस बात पर सहमति बनाई है कि बेलारूस वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए वॉलंटिअर बनेगा। तीसरे चरण के ट्रायल सोमवार से शुरू हो जाएंगे। मीडिया रिर्पोट के अनुसार लूकाशेंको के कार्यालय ने पुतिन से इस पर बातचीत कर इसकी जानकारी दी है कि वैक्सीन हासिल करने वाला पहला देश बेलारूस होगा। हालांकि, क्रेमलिन की ओर से जारी बयान में वायरस पर किसी वादे का जिक्र नहीं है, सिर्फ आपसी सहयोग की बात कही गई है।
आलोचना का शिकार हुए थे लूकाशेंको

लूकाशेंको महामारी के शुरुआत में इसे गंभीरता से नहीं लेने के लिए आलोचना का शिकार हुए थे। लोगों का कहना है कि देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इन्फेक्शन के बढ़ते मामलों के लिए लोग लूकाशेंको को जिम्मेदार मान रहे हैं। बेलारूस में नौ अगस्‍त को हुए विवादित चुनाव के बाद से ही देश में काफी बवाल मच रहा है। एक अनुमान के मुताबिक करीब डेढ़ लाख लोग राष्‍ट्रपति लुकाशेन्‍को के खिलाफ ताजा प्रदर्शनों में हिस्‍सा ले रहे हैं।
भारत से साथ साझेदारी पर विचार

रूस इस समय कोरोना वैक्सीन के बड़े उत्पादन की सोच रही है। इसके लिए वह भारत से बातचीत कर रहा है। रूस का मनना है कि भारत में ‘स्पूतनिक V’ का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की क्षमता रखता है। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (RDIF) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी किरिल दमित्रिएव का कहना है कि रूस कोविड-19 के टीके स्पूतनिक-V के उत्पादन के लिए भारत के साथ साझेदारी पर विचार कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो