scriptCoronavirus: मोदी की राह पर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, जनता से की लॉकडाउन की अपील | Britain PM Boris Johson address his public on coronavirus | Patrika News

Coronavirus: मोदी की राह पर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, जनता से की लॉकडाउन की अपील

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2020 06:18:50 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

पीएम बोरिस जॉनसन ने जनता को दिए सख्त निर्देश।
टीवी पर आकर जनता से लॉकडाउन में सहयोग मांगा।
पुलिस को लोगों पर जुर्माना लगाने के लिए आदेश।

boris johnson

बोरिस जॉनसन

लंदन। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (Boris jonshon) भी पीएम नरेंद्र मोदी की राह पर चल पड़े हैं। देश में फैल रहे कोरोना वायरस (coronavirus) पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए उन्होंने लोगों से घरों मे रहने की अपील की है। बोरिस जॉनसन ने मीडिया में संदेश देते हुए कहा कि अगर देश लॉकडाउन (Lockdown) का पालन ठीक ढंग से नहीं करता तो यह संक्रमण तेजी से फैल सकता है। पीएम ने सख्त लहेजे में देशवासियों को आदेश दिए हैं कि वह अपने घर में रहें और बाहर निकलने का प्रयास बिल्कुल न करें। पुलिस को आदेश मिले हैं कि अगर कहीं भी सोशल गैदरिंग होती है जो तुरंत कार्रवाई कर जुर्माना लगाया जाए।

Coronavirus: चीन छिपा रहा है मौत का आंकड़ा? 2 करोड़ मोबाइल यूजर्स की संख्या हुई कम

टीवी पर लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कई तरह के एहतियात बरतने की अपील की है। इस दौरान उन्होंने कई निर्देश दिए हैं। होटल, गैर ज़रूरी सामान बेचने वाले, खेल के मैदान, पुस्तकालय और पूजा स्थल सभी बंद हो जाएंगे। लोगों को अपने घरों से केवल आवश्यक सामान खरीदने, दिन में एक बार व्यायाम करने, यात्रा करने के लिए काम करने की अनुमति दी जाएगी। अंतिम संस्कार के अलावा सभी सामाजिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। सरकार तीन सप्ताह के बाद उपायों की समीक्षा करेगी कि क्या उन्हें आराम दिया जा सकता है।

जॉनसन ने अनुरोध किया जब तक इस महामारी पर काबू नहीं पाया जाएगा, तब तक इससे बचना मुश्किल होगा। सोशल गैदरिंग और घूमने से बचकर ही इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है। इससे पहले विपक्ष ने पीएम पर आरोप लगाया कि वे तेजी से फैल रहे वायरस पर पकड़ बनाने में नाकाम रहे हैं, जिससे अब तक ब्रिटेन में 335 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है। पिछले शुक्रवार तक स्कूल, बार और रेस्त्रां पूरी तरह से बंद नहीं हुए थे। यूरोप के अन्य देशों ने आंदोलन पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं, जिसमें लोगों को अपने घर छोड़ने और यात्रा को सीमित करने के लिए परमिट सिस्टम शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो