scriptकैलिफोर्निया: घंटेभर में तीन जोरदार झटके किए गए महसूस, सरकार ने ‘विनाशकारी भूकंप’ के लिए जारी किया अलर्ट | California three back to back tremor felt govt says big one in corner | Patrika News

कैलिफोर्निया: घंटेभर में तीन जोरदार झटके किए गए महसूस, सरकार ने ‘विनाशकारी भूकंप’ के लिए जारी किया अलर्ट

locationनई दिल्लीPublished: Oct 18, 2019 03:07:55 pm

Submitted by:

Shweta Singh

गर्वनर ने लोगों को एक बड़े भूकंप के लिए तैयार रहने को कहा
घंटेभर में तीन जोरदार झटके महसूस किए गए

Earthquake in California

कैलिफोर्निया। अमरीका के कैलिफोर्निया शहर में शुक्रवार को भूकंप को लेकर एक बड़ा अलर्ट जारी किया है। सरकार ने अब तक के सबसे बड़े भूकंप के लिए लोगों को तैयार रहने के लिए कहा है। दरअसल, शुक्रवार सुबह से कई बार वहां की जमीन में हलचल दर्ज की गई है, जिसके बाद गर्वनर ने लोगों को एक बड़े भूकंप के लिए तैयार रहने को कहा है।

7.9 से अधिक तीव्रता वाला भूकंप फैलाएगा दहशत

अमरीकी भूगर्भीय सर्वे ने दावा किया है कि यह भूकंप 7.9 से अधिक तीव्रता वाला हो सकता है। इसके कारण भयंकर नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बता दें कि शुक्रवार को कैलिफोर्निया के कई इलाकों में घंटेभर में तीन जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। इनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 दर्ज की गई है।

आनेवाले समय में बड़े आपदा के लिए रहें तैयार

कैलिफोर्निया गर्वनर ने इन झटकों को लेकर एक नया ऐप भी लॉन्च किया है, जो लोगों को ऐसे झटकों के आने से पहले ही चेतावनी भेजेगा। गर्वनर ने लोगों को जारी किए गए निर्देश में कहा,’जैसा कि हमें पता है कि आनेवाले समय में एक बड़ा भूकंप राज्य में दस्तक दे सकता है, इसलिए मैं सभी को बताना चाहता हूं कि खुद को और अपने परिवार को इस आपदा के लिए तैयार रखें।’ बता दें कि शुक्रवार को कॉम्पटन, लिनवुड, गार्डेना और लॉस एंजिल्स जैसे कई प्रांतों में भूकंप के झटके महसूस किए गए।

आपको बता दें कि इससे पहले मंगलवार दोपहर 12:42 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप के इन झटकों की तीव्रता 4.8 दर्ज की गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो