कंपनी का दावा: कोरोना के खिलाफ 79 फीसदी असरदार है एस्ट्राजेनेका वैक्सीन

अमरीका में हुई एक जांच में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन 79 फीसदी तक प्रभावी रही है। इसे जल्द ही इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है।

वाशिंगटन। कोरोना वैक्सीन (AstraZeneca Vaccine) के तीसरे चरण के परीक्षण के परिणाम काफी सकारात्मक आए हैं। ये कोविड-19 के खिलाफ 79 प्रतिशत प्रभावकारी रही है। हाल के दिनों में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (AstraZeneca Vaccine) लगने के बाद ब्लड क्लॉटिंग (खून का थक्का जमना) की बात सामने आई थी।

ये भी पढ़ें: कोरोना से जंग में बड़ा हथियार साबित होगी रूस की Sputnik V', भारत बनाएगा 20 करोड़ वैक्सीन

इसके बाद कई मुल्कों में इसके इस्तेमाल पर रोक लगाई गई थी। इस बीच एस्ट्राजेनेका फार्मास्युटिकल कंपनी और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार की इस वैक्सीन का एक परीक्षण परीणाम सामने आया है। अमरीका में हुई एक जांच में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन 79 फीसदी तक प्रभावी साबित हुई है। ऐसे में इसे जल्द ही अमरीकी प्रशासन से इस्तेमाल की मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

ब्रिटिश दवा कंपनी ने सोमवार को 30 हजार वॉलंटियर्स पर किए गए परीक्षण का डाटा पेश किया। इसमें शामिल किए गए एक चौथाई वॉलंटियर्स 65 साल से ज्यादा उम्र के थे। इससे पहले बीते वर्ष शोध में 65 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के शामिल न होने के कारण इससे प्राप्त डाटा एक निर्णायक नतीजे पर पहुंचने पर असफल रहे थे।

एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड द्वारा तैयार वैक्सीन गंभीर बीमारी, मृत्यु और अस्पताल में भर्ती होने की दर को रोकने में सौ फीसदी प्रभावी रही है। इन नतीजों के सामने आने के बाद दुनियाभर में वैक्सीन की विश्वसनीयता में इजाफा होगा।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned