क्या बेअसर है कोरोना वैक्सीन? सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन के बावजूद इस देश में बढ़े दोगुने केस

सेशेल्स ने जहां अन्य देशों की तुलना में अपनी आधी से अधिक आबादी का टीकाकरण कर दिया है, बावजूद इसके वहां सात मई तक कोरोना वायरस के एक्टिव केस दोगुने से अधिक हो गए हैं।

नई दिल्ली। भारत समेत दुनिया के कुछ देशों में कोरोना वैक्सीनेशन ( Corona Vaccination ) के बावजूद भी कोरोना संक्रमण बढऩे के मामले सामने आए हैं। इसी क्रम में सेशेल्स ने जहां अन्य देशों की तुलना में अपनी आधी से अधिक आबादी का टीकाकरण कर दिया है, बावजूद इसके वहां सात मई तक कोरोना वायरस ( Coronavirus Active Case ) के एक्टिव केस दोगुने से अधिक हो गए हैं। वैज्ञानिकों के लिए यह एक बेहद ही चिंता का विषय है। हेल्थ एक्सपर्ट्स को चिंता इस बात की है कि कहीं वैक्सीनेशन संक्रमण को फैलने से रोक भी पा रहा है या नही?

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की किल्लत, स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे बोले- 18-44 साल के लोगों का वैक्सीनेशन मुश्किल

हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस मामले में बिना मूल्याकंन के कुछ भी कहने से इनकार किया है। डब्ल्यूएचओ के वैक्सीनेशन, वैक्सीन और जैविक विभाग के निदेशक केट ओ,ब्रायन ने जानकारी देते हुए बताया कि वहां की मौजूदा स्थिति का आकलन करने के लिए संस्था सेशेल्स के लगातार संपर्क में है। उन्होंने कहा कि इस बात पर विचार किया जा रहा है कि कहीं ऐसा वायरस के नए स्ट्रेन की वजह से तो नहीं हो रहा। वहीं, अफ्रीका के पूर्वी तट से दूर द्वीप समूह के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस मामले का संज्ञान लिया है। मंत्रालय ने कहा कि पिछले सप्ताह से यहां कोरोना के एक्टिव केस दोगुने से भी ज्यादा दर्ज किए गए हैं, जबकि इनमें से 37 प्रतिशत लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है।

वहीं, सेशेल्स ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लेने वालों में 57 प्रतिशत सिनोफॉर्म और अन्य में कोविशील्ड लेने वाले हैं। आपको बता दें कि कोविशील्ड को भारत में ऐस्ट्राजेनेका के लाइसेंस के तहत बनाया गया है।

कोविड-19: मुंबई में लॉकडाउन के बावजूद सड़कों पर लोग, पुलिस ने चलाया चेकिंग अभियान

कोरोना के वैश्विक मामले बढ़कर 15.86 करोड़ हो गए हैं, वहीं इस महामारी से अबतक 32.9 लाख लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय ने यह जानकारी दी। मंगलवार सुबह अपने नवीनतम अपडेट में, विश्वविद्यालय के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने बताया कि वर्तमान वैश्विक मामले और इस महामारी से हुई मौतों की संख्या क्रमश: 158,616,506 और 3,299,447 है। सीएसएसई के अनुसार, दुनिया में सबसे अधिक 32,743,117 मामले और 582,140 मौतों के साथ अमेरिका सबसे खराब स्थिति वाला देश बना हुआ है।

coronavirus cases Coronavirus Cases in India
Show More
Mohit sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned