America ने ईरान को मदद करने वालों पर दिखाई सख्ती, संपत्ति को ब्लॉक करने का लिया फैसला

Highlights

  • अमरीकी राष्ट्रपति (American President) के अनुसार इस आदेश से पूरे क्षेत्र में हथियार के निर्यात करने की ईरानी शासन की क्षमता पर असर पड़ेगा।
  • ईरान (Iran) के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ अमरीका ईरान पर पहले ही कई प्रतिबंध लगा चुका है।

वाशिंगटन। ईरान को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के तेवर अभी भी सख्त बने हुए हैं। सोमवार को ट्रंप ने ऐसे लोगों की संपत्ति को ब्लॉक करने का फैसला लिया है जो ईरान को हथियारों की आपूर्ति या फिर ऑर्थिक सेवाएं प्रदान करा रहे हैं।

अमरीकी राष्ट्रपति के अनुसार वे ईरान में पारंपरिक हथियारों की आपूर्ति, बिक्री या सहायता करने वालों के साथ-साथ प्रशिक्षण,वित्तीय सेवाएं और सहायता प्रदान करने वाले लोगों के यूएस में संपत्ति को लेकर बंदिशें लगा रहे हैं। अमरीकी राष्ट्रपति के अनुसार इस आदेश से पूरे क्षेत्र में आतंकवादियों और खतरनाक लोगों को हथियार के निर्यात करने की ईरानी शासन की क्षमता पर असर पड़ेगा। इसके साथ अपनी सेना बनाने और हथियारों की क्षमता हासिल करने पर भी रोक लग सकेगी।

गौरतलब है कि पिछले दिनों एक अमरीकी शीर्ष अधिकारी की ओर से एक बयान में कहा गया था कि ईरान बहुत जल्द इस साल के आखिर तक परमाणु हथियार बना सकता है। इसके कुछ दिनों बाद ट्रंप का ये फैसला सामने आया है। अमरीकी अधिकारी का दावा है कि प्रतिबंधों के बावजूद ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम को जारी रख सकता है।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned