scriptडोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, 4 अमरीकी दूतावासों को निशाना बनाना चाहता था सुलेमानी | Donald Trump Claim, Sulaimani wanted to target 4 US embassies | Patrika News

डोनाल्ड ट्रंप का बड़ा बयान, 4 अमरीकी दूतावासों को निशाना बनाना चाहता था सुलेमानी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2020 12:20:43 pm

Submitted by:

Anil Kumar

ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी अमरीकी ड्रोन हमले ( American Drone Attack ) में बंगदाद में मारा गया
सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान-अमरीका (US-Iran Relation) में बढ़ा तनाव

President Donald Trump

President Donald Trump ( File Photo )

वाशिंगटन। अमरीकी ड्रोन हमले ( US Drone Attack ) में मारे गए ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी ( Qasem Soleimani ) को लेकर अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) ने बड़ा बयान दिया है। ईरान और अमरीका के बीच बढ़ते तनाव के बीच ट्रंप ने दावा किया है कि सुलेमानी चार अमरीकी दूतावासों को निशाना बनाने की योजना बना रहा था।

शुक्रवार को फॉक्स न्यूज चैनल को दिए गए एक इंटरव्यू में ट्रंप ने दावा किया कि कासिम सुलेमानी चार अमरीकी दूतावासों पर हमले की प्लानिंग कर रहा था। इसके अलावा वह कई अन्य संगठनों पर भी हमला करने की योजना बना रहा था।

कासिम सुलेमानी का एक पुराना वीडियो आया सामने, सेना के जवानों से बात करते दिखे

ट्रंप ने कहा कि सुलेमानी अमरीकियों को मारने की साजिश रच रहा था। जब इस तरह की खुफिया जानकारी मिल गई उसके बाद यही फैसला लिया गया कि सुलेमानी को खत्म कर दिया जाए और इसलिए हमने हमले को साकार होने से पहले ही उसे ढेर कर दिया। उन्होंने कहा कि सुलेमानी को बहुत पहले ही मार दिया जाना चाहिए था।

ईरान-अमरीका में बढ़ा तनाव

बता दें कि बीते आठ जनवरी को अमरीकी ड्रोन हमले में बगदाद एयरपोर्ट के पास कासिम सुलेमानी मारा गया था। इसके बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है। ईरान ने साफ कर दिया है कि अमरीका को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

यही कारण है कि ईरान ने दो दिन बाद ही इराक स्थित अमरीकी सैन्य बेस का निशाना बनाते हुए 22 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी और 80 अमरीकी सैनिकों के मारे जाने का दावा किया। हालांकि अमरीका ने कहा कि इस हमले से हमारे सैनिकों की कोई क्षति नहीं हुई है, सभी सुरक्षित हैं। पर सैन्य अड्डे को थोड़ा नुकसान हुआ है।

ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी के जनाजे में मची भगदड़ में 50 की मौत, 48 घायल

इस हमले के बाद ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला खामनेई ने कहा था कि ये मिसाइल हमला अमरीका के मुंह पर एक तमाचा है। इन सबके बीच ईरान ने एक यूक्रेनी विमान को मार गिराया, जिसमें 180 यात्रियों की मौत हो गई। ईरान ने इस बात को स्वीकार किया है कि उन्होंने गलती से इस विमान को मार गिराया है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो