scriptFrance: 15वीं सदी में बने कैथेड्रल में लगी भीषण आग के पीछे साजिश का अंदेशा, सरकार कर रही जांच | France: Fire hits cathedral in french city | Patrika News

France: 15वीं सदी में बने कैथेड्रल में लगी भीषण आग के पीछे साजिश का अंदेशा, सरकार कर रही जांच

locationनई दिल्लीPublished: Jul 19, 2020 12:36:28 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

सेंट पीटर एवं सेंट पॉल कैथेड्रल ( St. Paul’s Cathedral) में आग के कारण धुएं का गुब्बार दूर तक दिखाई दिया। आग पर काबू पाने के बड़ी संख्या में दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए।
गॉथिक शैली में बने इस कैथेड्रल के अंदर शनिवार की सुबह आग लग गई, अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना सामने नहीं आई है

fire break

सेंट पीटर एवं सेंट पॉल कैथेड्रल।

नांत। फ्रांस के पश्चिम शहर नांत में स्थित सेंट पीटर एवं सेंट पॉल कैथेड्रल में शनिवार को लगी भीषण आग के पीछे किसी साजिश का अंदेशा हो रहा है। सरकार इसकी जांच कर रही है। पहले इसे किसी हादसे के रूप में देखा जा रहा था मगर अब संदेह जताया है कि यह काम किसी ने जानबूझकर किया है। अभियोजकों का कहना है कि चर्च में तीन अलग-अलग जगह पर लगी आग दर्शाती है कि यह एक साजिश भी हो सकती है। हालांकी इसकी जांच पुलिस कर रही है।
गौरतलब है कि शनिवार को चारों तरफ आग की लपटें देखी गईं। धुएं का गुब्बार दूर तक दिखाई दिया। आग पर काबू पाने में बड़ी संख्या में दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गए थे। फ्रांस की सरकार ने गॉथिक शैली में 15वीं सदी में बने इस कैथेड्रल में आग लगने की घटना की जांच का आदेश दिया है। सिटी हॉल के एक अधिकारी के अनुसार गॉथिक शैली में बने इस कैथेड्रल के अंदर शनिवार की सुबह आग लग गई। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है। सरकर इसकी जांच के आदेश दिए हैं।
https://twitter.com/Investingcom/status/1284420090008657920?ref_src=twsrc%5Etfw
सूत्रों के अनुसार घटना में अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना सामने नहीं आई है। स्थानीय दमकलकर्मियों के अनुसार आग लगने से कैथेड्रल की छत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है और हालात नियंत्रण में हैं। बताया जा रहा है कि बीते साल अप्रैल में पेरिस स्थित नोत्र देम कैथेड्रल में लगी आग को इस घटना की तुलना नहीं की जा सकती है।
नोत्र देम में लगी आग ने कैथेड्रल को बुरी तरह नुकसान कर दिया था। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट किया है कि नोत्रेदेम के बाद नांत स्थित सेंट पीटर सेंट पॉल कैथेड्रल में आग लगी है। गॉथिक शैली में निर्मित इस विरासत को बचाने में दमकलकर्मी जुटे हुए हैं। सेंट पीटर सेंट पॉल कैथेड्रल में आज लगी आग में मुख्य दरवाजे पर लगा शीशा टूटा है। 15वीं सदी में निर्मित इस कैथेड्रल में 1972 में भी आग लगी थी।
नांत की मेयर जोहाना रोलां ने मीडिया को बताया कि यह हमारे इतिहास और विरासत का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि हमारे दिमाग में वह तस्वीर और कहानी है, लेकिन हालात 1972 जैसे नहीं है। कैथेड्रल में लगी आग से उत्पन्न स्थिति का मुआयना करने के लिए फ्रांस की प्रधानमंत्री ज्यां कास्ते और गृहमंत्री गेराल्ड दारमनी सहित अन्य अधिकारी आज दोपहर नांत पहुंचेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो