scriptकश्मीर मुद्दा: मध्यस्थता पेशकश पर मोदी का ट्रंप को दो टूक जवाब- कृपया आप कष्ट न करें | G7 Summit: PM Modi Meets President Donald Trump | Patrika News

कश्मीर मुद्दा: मध्यस्थता पेशकश पर मोदी का ट्रंप को दो टूक जवाब- कृपया आप कष्ट न करें

locationनई दिल्लीPublished: Aug 27, 2019 03:29:38 pm

Submitted by:

Anil Kumar

फ्रांस में G7 summit में मोदी-ट्रंप मुलाकात: पीएम मोदी बोले, भारत-पाक का मुद्दा द्विपक्षीय
भारत के दो टूक जवाब पर फिर पलटे ट्रंप, कहा- भारत-पाक आपस में मुद्दा सलझाएंगे
जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद पहली बार ट्रंप और मोदी की मुलाकात

pm modi.jpg

पेरिस। फ्रांस ( France ) के बे ऑफ बिसके स्थित रिसॉर्ट टाउन बियारिट्ज ( Biarritz ) में आयोजित जी-7 शिखर सम्मेलन ( G7 summit 2019 ) में पीएम मोदी और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मुलाकात की। इस दौरान पीएम मोदी ने कई अहम मुद्दों को लेकर ट्रंप से बातचीत की।

पीएम मोदी और ट्रंप के बीच मुलाकात के दौरान कश्मीर का भी मुद्दा उठा। पीएम मोदी ने इस वैश्विक मंच से साफ कर दिया कि कश्मीर का मुद्दा भारत-पाकिस्तान के बीच का है। इस मामले पर किसी भी तीसरे पक्ष की जरूरत नहीं है और नहीं भारत को मंजूर है।

ट्रंप को लगा झटका, जी-7 में बिना बताए पहुंचे ईरान के विदेश मंत्री

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत और पाकिस्तान 1947 से पहले एक साथ थे और मुझे विश्वास है कि हम अपनी समस्याओं पर चर्चा कर सकते हैं और साथ में उन्हें हल कर सकते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि जब भी मौका मिलता है तो हम मिलते हैं। कई विषयों पर गहराई से बातचीत होती है। पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत में चुनाव के बाद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ( Imran Khan ) से फोन पर बातचीत की थी। उस दौरान मैंने कहा था कि भारत-पाकिस्तान को मिलकर गरीबी और अशिक्षा से लड़ें।

ट्रंप ने कहा कि हमने कल रात कश्मीर के बारे में बात की थी। प्रधानमंत्री (मोदी) को वास्तव में लगता है कि सबकुछ (कश्मीर) उनके नियंत्रण में है। वे पाकिस्तान के साथ बात करते हैं और मुझे यकीन है कि वे कुछ ऐसा कर पाएंगे जो बहुत अच्छा होगा।

राष्ट्रपति ट्रंप ने तनाव कम करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत की आवश्यकता पर जोर दिया और साथ ही अफगानिस्तान में एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप में भारत की भूमिका को स्वीकार किया।

LIVE UPDATES:

– पीएम मोदी ने कहा कि भारत हमेशा से लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन किया है

– अमरीका ने भारतीयों को सम्मान दिया है

– पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को फोन किया था

– भारत पाक के बीच कई द्विपक्षीय मामले हैं

– भारत-पाकिस्तान को गरीबी और अशिक्षा आदि से लड़ना है

– भारत-पाक मिलकर समस्या का समाधान कर सकते हैं

– चुनाव के बाद पाक पीएम से फोन पर बात की थी

– कश्मीर मामले पर ट्रंप का यू-टर्न

– ट्रंप ने कहा भारत-पाक मिलकर सुलझाएंगे मामला

https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/G7Summit?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ANI/status/1165975175038304258?ref_src=twsrc%5Etfw

फ्रांस के राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैंक्रोन ( Emmanuel Macron ) से मुलाकात की। दोनों के बीच कई अहम मुद्दों और द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बातचीत हुई।

इससे पहले रविवार को पीएम मोदी ने कई वैश्विक नेताओं के साथ मुलाकात की। पीएम मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ( Boris Johnson ) से मुलाकात की। दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई।

जी-7 का सदस्य न होने के बाद भी आखिर भारत को क्यों किया गया आमंत्रित ?

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G7 समिट में संयुक्त राष्ट्र के महासिचव एंटोनियो गुटेरस से भी मुलाकात की। दोनों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा हुई। दोनों ने वैश्विक शांति के लिए भारत की भूमिका पर भी बातचीत की।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो