Google मीट में नया फीचर जुड़ा, अब लाइव भाषण को अनुवादित कैप्शन में बदला जा सकेगा

Google मीट में लाइव ट्रांसलेटेड कैप्शन को जोड़ने का ऐलान किया गया। ऐप अपने आप से बोली जाने वाली भाषा का दूसरी भाषा में अनुवादित कर देता है।

नई दिल्ली। अंतराष्ट्रीय टीमें जो Google मीट का बहुत अधिक उपयोग करती हैं, उनके के लिए एक नया टूल सामने आया है। इस ऐप से अब लाइव अनुवादित कैप्शन उत्पन्न हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सोमवार को Google ने मीट में लाइव ट्रांसलेटेड कैप्शन को जोड़ने का ऐलान किया। जब यह सुविधा चालू होती है, तो ऐप अपने आप से बोली जाने वाली भाषा का दूसरी भाषा में अनुवादित कर देता है। इसके साथ तुरंत ही कैप्शन तैयार कर देगा।

ये भी पढ़ें: पुलिस की गिरफ्त में आया ISIS का खूंखार आतंकी, कवाब खाने के लिए सीरिया से पहुंच गया था स्पेन

शुरूआत में, यह सुविधा केवल अंग्रेजी बैठकों के लिए थी। इसका अनुवाद स्पेनिश, फ्रेंच, पुर्तगाली और जर्मन में किया जा सकता है।
आपके भाषण को दूसरी भाषा में अनुवादित करने के लाभ वक्ता और श्रोता दोनों के लिए स्पष्ट हैं।

Google को लगता है कि यह सुविधा विश्व स्तर पर छात्रों के साथ संवाद करने वाले शिक्षकों के साथ बैठकों और प्रशिक्षण कार्यक्रमों में सबसे उपयोगी होगी। यह फीचर फिलहाल गूगल वर्कस्पेस बिजनेस प्लस, एंटरप्राइज स्टैंडर्ड, एंटरप्राइज प्लस, एजुकेशन प्लस और टीचिंग एंड लर्निंग अपग्रेड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

गूगल ने अपनी घोषणा में कहा, गूगल मीट वीडियो कॉल को अधिक वैश्विक,समावेशी और प्रभावी बनाने में मदद करता है। यूजर्स को पसंदीदा भाषा में सामग्री मिलने में मदद करता है। इस फीचर से जुड़ने के लिए यूजर्स को सेटिंग्स में कैप्शन पर स्विच करना होगा। यहां पर अंग्रेजी भाषा की सेटिंग करनी होगी। फिर वे अनुवादित भाषा विकल्पों में से किसी एक को चुन सकते हैं।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned