scriptहमास ने इजरायल पर लगाया आरोप, संघर्षविराम के बावजूद युद्ध खत्म नहीं हुआ | Hamas elegation on israel | Patrika News

हमास ने इजरायल पर लगाया आरोप, संघर्षविराम के बावजूद युद्ध खत्म नहीं हुआ

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2019 01:31:27 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

हमास के प्रमुख इस्माइल हनियेह ने आरोप लगाया है कि हिंसा रुकने के बावजूद इजरायल युद्ध नहीं खत्म कर रहा

hamas leader
गाजा। हमास ने आरोप लगाया है कि इजरायल युद्ध खत्म करने का नाम नहीं ले रहा है। हमास के प्रमुख इस्माइल हनियेह ने आरोप लगाया है कि गाजा पट्टी में हाल ही में हुई हिंसा रुकने के बावजूद इजरायल से युद्ध खत्म नहीं हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार हानियेह ने यह बयान रविवार को अबु मल्हौस परिवार को सांत्वना देते हुए दिया। इजरायल और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के बीच हिंसा में अबु मल्हौस परिवार के आठ सदस्य मारे गए थे।
उन्होंने मीडिया से कहा कि बीते चरण में उनकी जीत दागे गए रॉकेट्स की संख्या या नुकसान के आधार पर नहीं, बल्कि इस आधार पर है कि प्रतिरोध ने उन्हें (इजरायल) पूरी तरह पंगु बना दिया है। बीते सप्ताह, इजरायल और गाजा के विद्रोही संगठनों के बीच दोबारा हिंसा भड़की थी। इजरायल ने वरिष्ठ इस्लामिक जिहाद कमांडर अबु अल-अत्ता के घर पर बमबारी कर उसकी तथा उसकी पत्नी को मार गिराया था।
इसके जवाब में उग्रवादी संगठन ने इजरायल में रॉकेटों से हमले किए थे, जिसके बाद इजरायल के युद्धक विमानों ने गाजा पर हवाई हमला कर दिया। इसमें महिलाओं और बच्चों समेत कुल 35 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई थी।
मिस्र ने गुरुवार को दोनों पक्षों में संघर्षविराम समझौते की मध्यस्थता की थी। इसके बाद इजरायल में गाजा से कई और रॉकेट हमले किए जाने और उसके जवाब में इजरायली युद्धक विमानों द्वारा कार्रवाई किए जाने से संघर्षविराम कुछ ही समय बाद खत्म हो गया था।
इस बीच इस्लामिक जिहाद के एक वरिष्ठ नेता खालिद अल-बत्श ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के पूर्व के उन बयानों की निंदा की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि इजरायल ने दुश्मनी खत्म करने के बदले गाजा में कोई वादा नहीं किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो