scriptन्यूयॉर्क पहुंचे पाकिस्तानी पीएम, 27 सितंबर को होगा PM मोदी-इमरान खान का आमना-सामना! | Imran Khan Reached New York for UNGA address | Patrika News

न्यूयॉर्क पहुंचे पाकिस्तानी पीएम, 27 सितंबर को होगा PM मोदी-इमरान खान का आमना-सामना!

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2019 10:37:24 am

Submitted by:

Shweta Singh

UNGA में पीएम मोदी के बाद होगा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का संबोधन
कश्मीर मुद्दे पर हो सकती है अहम चर्चा

PM Modi Imran Khan

File photo

इस्लामाबाद। पाकिस्ताने के प्रधानमंत्री इमरान खान एक हफ्ते लंबे दौरे पर न्यूयॉर्क पहुंच गए हैं। 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) सत्र में हिस्सा लेने यहां पहुंचे इमरान खान का संयुक्त राष्ट्र राजदूत मालेहा लोधी, देश के दूत अमरीकी असद मजीद खान और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर स्वागत किया।

कश्मीर मुद्दा उठाएंगे इमरान खान

इस दौरे पर विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, वित्त मामलों के सलाहकार हाफिज शेख और विदेश में रह रहे पाकिस्तानियों के विशेष सहायक जुल्फिकार अब्बास बुखारी भी इमरान के साथ हैं। ऐसी पूरी संभावना है कि UNGA सत्र में अपने संबोधन के दौरान खान कश्मीर मुद्दे को उठाएंगे। पाक विदेश कार्यालय के एक बयान के अनुसार, ‘इमरान खान जम्मू-कश्मीर मुद्दे और इसके मौजूदा मानवाधिकार और संबंधित आयामों पर पाकिस्तान के दृष्टिकोण और स्थिति से अवगत कराएंगे।’

पीएम मोदी और इमरान खान का आमना सामना

आपको बता दें कि 27 सिंतबर को पीएम मोदी के संबोधन के बाद इमरान खान का संबोधन होगा। आशंका है कि इस दौरान दोनों का आमना-सामना हो सकता है। जहां एक तरफ इमरान कश्मीर मुद्दे का राग अलापेगा। तो वहीं प्रधानमंत्री मोदी, आतंकवाद और कश्मीर मुद्दे के साथ-साथ PoK, बलूच में मानवाधिकार के मसले पर पर पाकिस्तान को घेरने की कोशिश करेंगे।

https://twitter.com/hashtag/PMIKinUS?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

इमरान खान के दौरे का शेड्यूल

अमरीका दौरे पर, खान विभिन्न देशों के अपने समकक्षों के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज और विकास के लिए वित्तपोषण पर उच्चस्तरीय संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। वह समारोह से इतर नफरत फैलाने वाले भाषण और पर्यावरण संरक्षण और गरीबी उन्मूलन पर पाकिस्तान और तुर्की द्वारा सह आयोजित समारोह में शामिल होंगे और भाषण देंगे। महासभा से इतर पाकिस्तान, मलेशिया और तुर्की एक त्रिपक्षीय सम्मेलन आयोजित करेंगे।

विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने उनके कार्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी-

22 सितंबर : वह अफगान सुलह के लिए अमरीका के विशेष प्रतिनिधि जलमई खालीलजाद से मुलाकात करेंगे।

23 सितंबर : इमरान अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीनी विदेश मंत्री वांग शी और इटली के प्रधानमंत्री गुइसेपे कोंटे से मुलाकात करेंगे।

24 सितंबर : वह संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा आयोजित रिसेप्शन में भाग लेंगे।

24 सितंबर : प्रधानमंत्री अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप द्वारा आयोजित रिसेप्शन में शामिल होंगे।

25 सितंबर : वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय जाएंगे।

26 सितंबर : वह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक वित्त बैठक में हिस्सा लेंगे।

27 सितंबर : इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे और कश्मीर मुद्दे पर चर्चा करेंगे।

वह इसके अलावा न्यूजीलैंड, मिस्र, इथोपिया, तुर्की के अपने समकक्षों से मुलाकात करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो