script

डोनाल्ड ट्रंप: अफगान युद्ध में अमरीकी सेना का साथ दे भारत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 04, 2019 03:01:17 pm

ट्रंप ने कहा है कि अगर भारत सच में अफगानिस्तान की मदद करना चाहता है तो उसे अफगानिस्तान में आकर जंग के मैदान में उतर जाना चाहिए।

Afghanistan army

डोनाल्ड ट्रंप: अफगान युद्ध में अमरीकी सेना का साथ दे भारत

न्यूयार्क। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा है कि कि भारत को अफगानिस्तान में युद्ध लड़ना चाहिए। ट्रंप ने कहा है कि अगर भारत सच में अफगानिस्तान की मदद करना चाहता है तो उसे अफगानिस्तान में आकर जंग के मैदान में उतर जाना चाहिए। अमरीका ने कहा है कि भारत अपने प्रशासन की घोषित नीति के हिसाब से काम करे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को अपनी कैबिनेट की बैठक के शुरुआती घंटे के लाइव टेलीकास्ट के दौरान अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए भारत के योगदान के बारे में स्पष्ट रूप से बातचीत की।

अफगानिस्तान में युद्ध लड़े भारत

स्पष्ट रूप से अपनी बात कहते हुए कहते हुए ट्रंप ने कहा कि भारत को अपनी प्रशासन की दक्षिण एशिया रणनीति के विपरीत वहां सेना भेजनी चाहिए। ट्रंप ने बोलते हुए कहा, “रूस वहां क्यों नहीं है? भारत क्यों नहीं है? पाकिस्तान वहां क्यों नहीं है।” राष्ट्रपति ने बयानबाजी करते हुए कहा कि अमरीका का वहां होना एक बड़ा मुद्दा बन रहा है। उन्होंने कहा कि अमरीका दूसरों से युद्ध लड़ रहा है। उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया के नेताओं ने अफगान मुद्दे को हल करने में कोई रूचि नहीं दिखाई है। ट्रंप ने भारत पर तंज कस्ते हुए कहा कि अगर भारत अफगनिस्तान में कुछ भला करना चाहता है तो बेहतर है कि वह पहले अपनी सेना यहां उतारे। बता दें कि भारत ने 2001 के बाद से अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण के लिए 5 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं।इसके तहत वहां स्कूलों का पुनर्निर्माण, अस्पतालों का प्रबंधन, परिवहन नेटवर्क को मजबूत करने जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।

भारत को खुली चुनौती !

बता दें कि 2001 में 11 सितंबर के आतंकवादी हमलों का बदला लेने के लिए अफगानिस्तान पर हमला किया। इस हमले में मुख्य रूप से अमरीका के कई ठिकानों पर मुख्य रूप से न्यूयॉर्क शहर पर निशाना बनाया गया था। बता दें कि अमरीका अपने इतिहास में अब तक के सबसे लंबा युद्ध से लड़ते हुए 18 वें वर्ष में भी वहां बना हुआ है। ट्रंप की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब भारत में वर्तमान सरकार के सिर्फ 10 साल बचे हुए हैं। बता दें कि 2017 में अनावरण की गई दक्षिण एशिया रणनीति में अफगानिस्तान के लिए अपने प्रशासन की घोषित नीति घोषित करते समय अमरीका ने अफगान देश से प्रस्थान को चिह्नित किया था। उस समय ट्रंप ने कहा था कि “हम अफगानिस्तान में स्थिरता के लिए भारत के महत्वपूर्ण योगदान की सराहना करते हैं, लेकिन भारत संयुक्त राज्य अमरीका के साथ व्यापार में अरबों डॉलर कमाता है, और हम चाहते हैं कि वे हमें अफगानिस्तान में अधिक मदद करें।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

ट्रेंडिंग वीडियो