scriptCoronavirus : जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने तैयार किया वैक्सीन, सिंतबर से इंसानों पर ट्रायल की तैयारी शुरू | Jhonson n Jhonson will Test Covid-19 Vaccine on Humans from September | Patrika News

Coronavirus : जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने तैयार किया वैक्सीन, सिंतबर से इंसानों पर ट्रायल की तैयारी शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Mar 31, 2020 10:51:53 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

Highlights-Coronavirus से 78,4716 लोग दुनियाभर में संक्रमित पाये गए हैं – मरने वालों का आंकड़ा भी 37639 के पार पहुंच चुका है- देशों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है

Coronavirus : जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने तैयार किया वैक्सीन, सिंतबर से इंसानों पर ट्रायल की तैयारी शुरू

Coronavirus : जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने तैयार किया वैक्सीन, सिंतबर से इंसानों पर ट्रायल की तैयारी शुरू

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई और अब यह वायरस दुनिया भर के देशों में फैल चुका है। क़रीब सात लाख चौरासी हजार सात सौ सुलाह 78,4716 लोग दुनियाभर में संक्रमित पाये गए हैं और मरने वालों का आंकड़ा भी 37639 के पार पहुंच चुका है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दुनिया भर के कई देशों में लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा कर दी गई है और कई जगहों पर तो कर्फ़्यू तक लगा दिया गया है। दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का अभी तक कोई इलैज नहीं मिल पाया है। दुनियाभर में 40 शोधकेंद्रों और कंपनियों की लैबों में कोरोना वायरस की वैक्सीन और संक्रमण को खत्म करने लिए दवा पर काम चल रहा है। लगभग पूरी दुनिया पर वायरस के ख़तरे को देखते हुए अब दुनिया भर में मेडिकल रिसर्चर्स रोकथाम के लिए एक वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। इसी क्रम में दवा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी (jhonson and jhonson) भी जुटी हुई है। कंपनी ने बयान जारी करते हुए बताया कि इस साल सितंबर महीने में इस कोरोना वायरस वैक्सीन को मानव पर परीक्षण करेगा और आपातकाल में इस वैक्सीन को अगले साल तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इस काम पर 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 100 करोड़ रुपए) का निवेश किया जाएगा। जे एंड जे ने इसके लिए अमेरिकी सरकार के बायोमेडिकल रिसर्च डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस खबर से लोगों को बड़ी खुशखबरी मिली है। उम्मीद जताई जा रही है कि यह वैक्सीन कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करेगा।
जनवरी से शुरू हो गया था काम

कंपनी के चीफ साइंटिफिक ऑफिसर पॉल स्टोफेल्स बताया कि जनवरी में ही इस पर काम शुरू कर दिया गया था। कोरोना का टीका तैयार करने के लिए इबोला वायरस टीका बनाने के लिए अपनाई गई तकनीक इस्तेमाल की जाएगी।
जानवरों पर किया गया ट्रायल

स्टोफेल्स ने बताया कि उनकी टीम ने कुछ कोल्ड वायरस को मिलाकर यह कैंडिडेट वैक्सिन बनाया है। यह कुछ हद तक कोरोनावायरस की तरह है। उम्मीद है कि यह इंसानों में कोरोना के लिए प्रतिरोधी क्षमता पैदा कर सकेगा। उन्होंने बताया कि इससे पहले कई कैंडिडेट वैक्सिन तैयार किए गए थे। कई जानवरों पर इसका ट्रायल किया गया, जिसमें 12 हफ्ते का समय लगा। इसके बाद इनमें से सबसे उपयुक्त सीवी चुना गया।

गौरतलब है कि भारत में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 1300 से अधिक मामले सामने आए हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों में से भारत में मरने वाले लोगों की संख्या 32 हो गयी है। कोरोना के संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सावधानी बरतने की ज़रूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके। दिल्ली-एनसीआर के लोगों में एक अलग ही बेचैनी देखने को मिली है. मेडिकल स्टोर्स में मास्क और सैनिटाइजर की कमी हो गई है, क्योंकि लोग तेजी से इन्हें खरीदने के लिए दौड़ रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो