पीएम मोदी की जीत पर दुनिया भर से आ रहे हैं संदेश, कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने दी बधाई

  • आम चुनाव 2019 में प्रचंड बहुमत के साथ भाजपा की जीत पक्की।
  • दूसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना तय।
  • अभी तक के रूझानों के मुताबिक एनडीए 330 से अधिक सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 में शानदार जीत की ओर आगे बढ़ रहे नरेंद्र मोदी को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है। दुनियाभर के तमाम देश पीएम मोदी को बधाई संदेश भेज रहे हैं। इसमें अमरीका, वियतनाम, रूस , जापान , अफगानिस्तान , इजराइल , भूटान, नेपाल, श्रीलंका आदि तमाम देश शामिल हैं। इन देशों के प्रमुखों व राष्ट्राध्यक्षों ने पीएम मोदी को फोन कर या फिर ट्वीट कर बधाई दी है।

जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और यूके की पीएम थेरेसा मे ने पीएम मोदी को बधाई दी है।

कुवैत के इमाम सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा ने पीएम मोदी को उनकी चुनावी जीत के लिए बधाई संदेश भेजा है । क्राउन प्रिंस शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह और पीएम शेख जाबेर अल-मुबारक अल-हमद अल-सबाह ने पीएम को इसी तरह के संदेश भेजे हैं ।

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रुडो ने पीएम नरेंद्र मोदी को उनके पुन: चुनाव के लिए बधाई दी है। अपने ट्वीट में उन्होंने कहा," मैं कनाडा सरकार की और से पीएम मोदी को बधाई देना चाहता हूँ। शिक्षा और नवाचार के माध्यम से समान रूप से मैं कनाडाई और भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए उनके साथ काम करना जारी रखना चाहता हूं। व्यापार और निवेश में निवेश करना और जलवायु परिवर्तन से लड़ना दोनों देशों के एजेंडे में होना चाहिए।"

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( President Donald Trump ) ने भी पीएम मोदी को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) और उनकी पार्टी भाजपा को उनकी बड़ी चुनावी जीत पर बधाई! पीएम मोदी की वापसी के साथ अमरीका-भारत की साझेदारी और भी मजबूत होंगी । मैं आपसी रिश्तों को एक नैन ऊंचाई देने के लिए तत्पर हूं ।"

अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी पीएम मोदी को इस जीत के लिए बधाई दी है। माइक पेंस ने ट्विटर पर लिखा, " भारत के संसदीय चुनावों में जीत पर अमरीका के सहयोगी और मित्र पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई! हम एक स्वतंत्र, सुरक्षित और अधिक समृद्ध दुनिया बनाने के लिए भारत के साथ काम करना जारी रखना चाहते हैं।

रूस ( Russia ) के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन ( President Vladimir Putin ) ने पीएम मोदी को पहले टेलीग्राम कर बधाई दी। इसके बाद फोन पर भी प्रचंड जीत के लिए बधाई दी। तो वहीं जापान ( japan ) के प्रधानमंत्री शिंजा आबे ( PM Shinzo Abe ) ने भी पीएम मोदी से फोन पर बातचीत करते हुए आम चुनाव में प्रचंड जीत को लेकर बधाई दी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और अबु धाबी के प्रिंस शेख बिन जायद ने भी पीएम मोदी को बधाई दी है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी पीएम मोदी को बधाई दी है। साथ ही वियतनाम के प्रधानमंत्री Nguyen Xuan Phuc ने पीएम मोदी को बधाई संदेश भेजा है।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भी पीएम मोदी को आम चुनाव 2019 में भारी जीत पर बधाई दी है।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने दी बधाई

अफगानिस्तान ( Afghanistan ) के राष्ट्रपति अशरफ गनी ( President Ashraf Ghani ) ने ट्वीट करते हुए पीएम मोदी को बधाई दी। उन्होंने लिखा 'भारत के लोगों से मजबूत जनादेश के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ? को बधाई। सरकार और अफगानिस्तान के लोग हमारे दो लोकतंत्रों के बीच सहयोग का विस्तार करने के लिए तत्पर हैं।’

इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को दी जीत की बधाई

नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने पीएम मोदी को बधाई दी है। भूटान ( Bhutan ) के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ( Jigme Khesar Namgyel Wangchuck ) ने भी पीएम मोदी को बधाई संदेश दिया है। वांगचुक ने फोन कर पीएम मोदी को जीत की बधाई दी। इससे पहले इजराइल और श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने भी बधाई दी। पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा 'भारत और इजराइल के बीच हमारी दोस्ती को मजबूत करना जारी रहेगा’। इससे पहले श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने पीएम मोदी को बधाई दी। पीएम विक्रमसिंघे ने ट्वीट करते हुए लिखा 'शानदार जीत पर # नरेंद्रमोदी को बधाई! हम आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करते हैं।’ इसके अलावे मालदीव, ऑस्ट्रेलिया, मोरिशस आदि देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने भी पीएम मोदी को बधाई दी है।

सिंगापुर के एमेरिटस के वरिष्ठ मंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक टोंग ने पीएम नरेंद्र मोदी को एक बधाई पत्र एक बधाई पत्र लिखते हुए लोकसभा चुनाव में भारी जीत की बधाई दी है।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned