scriptअलास्का आइलैंड पर फंसा व्यक्ति, 23 दिन बाद पहुंची मदद, पूरी घटना जानकर हो जाएंगे हैरान | Man rescued from Alaska Island After being trapped for 23 days | Patrika News

अलास्का आइलैंड पर फंसा व्यक्ति, 23 दिन बाद पहुंची मदद, पूरी घटना जानकर हो जाएंगे हैरान

Published: Jan 14, 2020 10:20:22 am

Submitted by:

Shweta Singh

टाइसन स्टील ( Tyson Steele ) नाम के इस शख्स ने हिम्मत और धैर्य से लिया काम
बर्फ की गुफा खोदकर बिता रहा था समय

Man trapped in Alaska island

Man trapped in Alaska island

जुनो। अलास्का आइलैंड ( Alaska Island ) पर एक 30 वर्षीय व्यक्ति विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद फंस गया। अलास्का के बर्फीले जंगल में शून्य से भी कम तापमान ( minus temperature ) में इस व्यक्ति को 23 दिन बिताने पड़े। हालांकि, शख्स ने हिम्मत और धैर्य बांधे रखा और आखिरकार उसे बचा लिया गया।

जल्दबाजी के कारण लगी आग

अथॉरिटीज ने प्रयास कर के मुश्किल में फंसे इस व्यक्ति को बचा लिया। टाइसन स्टील ( Tyson Steele ) को गुरुवार को एक हेलिकॉप्टर ने रेस्क्यू किया है। उन्होंने सुरक्षित बचाए जाने के बाद बताया कि उनका केबिन 20 मील (30 किलोमीटर) की दूरी पर ही स्थित है। यहां से वह दिसंबर के मध्य में विस्थापित हो गए। दरअसल, टाइसन ने अपनी केबिन में स्टोव पर कार्डबोर्ड रख दिया था। स्टील ने बताया कि, ‘गलती मैंने की, मुझे जल्दबाजी हुई और मैंने आग जलाने के लिए स्टोव में कार्डबोर्ड का एक बड़ा टुकड़ा रख दिया।’ स्टील के मुताबिक कार्डबोर्ड से ही एक टुकड़ा चिमनी से ऊपर गया और चिंगारी ने आग पकड़ ली।

पाकिस्तान: बलूचिस्तान में भारी बर्फबारी-बारिश का कहर, प्रशासन ने की आपात स्थिति की घोषणा

आग में जलकर मरा कुत्ता

स्टील ने बताया कि इस आग में उनका प्यारा कुत्ता भी जलकर मर गया। उसने बताया कि जब वह उस पहाड़ी में फंसा तो स्टील ने एक बर्फ की गुफा खोदी और फिर एक अस्थायी आश्रय का निर्माण किया। इसमें उसके पास कुछ स्लीपिंग बैग और खुद को गर्म रखने के लिए एक कोट और आग से बचाए गए भोजन के डिब्बे बचे हुए थे। अलास्का स्टेट ट्रूपर्स ने एक फुटेज जारी किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि स्टील मदद मांग रहे हैं। इसके बाद गहरी बर्फ में उन्हें चिह्नित किया गया, बचाव प्रयास शुरू किया गया। स्टील ने बताया कि उसने अपने केबिन को बर्फ के माध्यम से बचाने की कोशिश की थी। उसका कुत्ता उसी में फंस गया। यही नहीं, उसके बर्फवाले जूते भी आग में कहीं खो गए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो