सऊदी अरब में अतिरिक्त बल और सैन्य उपकरणों की तैनाती करेगा अमरीका

सऊदी अरब में अतिरिक्त बल और सैन्य उपकरणों की तैनाती करेगा अमरीका

  • अमरीका के रक्षा मंत्री माइक पोम्पियो ने यहां के माहौल को शांत कर रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाया जाएगा
  • इसके साथ ईरानी आक्रामकता को कम किया जा सकेगा

वाशिंगटन। अमरीका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने शुक्रवार को बताया कि उनका देश सऊदी अरब में अतिरिक्त बल और सैन्य उपकरणों की तैनाती करने जा रहा है। इससे यहां के माहौल को शांत कर रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाया जाएगा। इसके साथ ईरानी आक्रामकता को कम किया जा सकेगा। इस बात की जानकारी पॉम्पियो ने ट्विटर के जरिए दी।

पॉम्पियो ने ट्वीट में कहा कि संयुक्त राज्य अमरीका अपनी रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाने और ईरान की जारी आक्रामकता को कम करने में मदद करने के लिए सऊदी अरब में अतिरिक्त बल और सैन्य उपकरण तैनात कर रहा है। उन्होंने ईरान से एक सामान्य देश की तरह व्यवहार करने के लिए कहा है।

पॉम्पियो ने कहा कि ईरानी शासन को मौलिक रूप से अपने व्यवहार को बदलना चाहिए और एक सामान्य राष्ट्र की तरह काम करना चाहिए। या फिर वह अपनी अर्थव्यवस्था को ढहते हुए देखेंगे। कुछ हफ्तों पहले अमरीका ने कहा था कि वह चार रडार सिस्टम,पेट्रिएट मिसाइल की एक बैटरी और 200 बलों को सऊदी अरब भेजेगा।

इस महीने की शुरुआत में सऊदी के तेल संयंत्रों पर हमला हुआ था। इसी कारण सऊदी की रक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अमरीका ने यह कदम उठाया है। बीते कुछ महीनों से अमरीका सैन्य उपकरणों को सऊदी में भेज रहा है। जिससे कि ईरान पर ज्यादा से ज्यादा दबाव बनाया जा सके।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned