scriptअमरीका में और भारतीयों को बसाएंगे बाइडन, 5 लाख से ज्यादा भारतीयों को मिलेगी नागरिकता | More than 5 lakh Indians will get American citizenship | Patrika News

अमरीका में और भारतीयों को बसाएंगे बाइडन, 5 लाख से ज्यादा भारतीयों को मिलेगी नागरिकता

Published: Nov 09, 2020 11:50:29 am

Submitted by:

Ashutosh Pathak

Highlights.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थाई सदस्य बनवाने में मदद करेंगे
आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग,संबंधों की मजबूती के लिए काम
भारतीयों को नौकरी के लिए एच-1बी वीजा की सीमा बढ़ेगी

harris_biden.jpg
नई दिल्ली.

अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन पांच लाख भारतीयों समेत करीब 1.10 करोड़ ऐसे अप्रवासियों को अमरीकी नागरिकता प्रदान करने का रोडमैप तैयार करेंगे, जिनके पास दस्तावेज नहीं हैं। इसके साथ एच-1बी वीजा की सीमा को बढ़ाया जाएगा। इससे हजारों भारतीयों को फायदा होगा।
बाइडन अभियान द्वारा जारी नीतिगत दस्तावेज के मुताबिक बाइडन सालाना न्यूनतम 95 हजार शरणार्थियों को अमरीका में प्रवेश की प्रणाली भी बनाएंगे।

इससे पहले बाइडन ने अपने गृह राज्य डेलावेयर के विलमिंगटन में देशवासियों को संबोधित किया। भारतीय मूल की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भी भावुक अंदाज में देश को संबोधित किया।
वक्त है आपसी कड़वाहटों को भुलाया जाए: जो बाइडन

अमरीका में राष्ट्रपति निर्वाचित होने के बाद डेमोके्रट जो बाइडन ने अपने पहले संबोधन में देश को एकजुट करने का संकल्प लिया। कहा-आप लोगों ने मुझमें जो भरोसा दिखाया, मैं उसके लिए आपका आभारी हूं। अब वक्त है आपसी कड़वाहटों को भुलाया जाए। बाइडन ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। पहला काम वैज्ञानिक सलाहकारों एवं विशेषज्ञों को नामित करेंगे व कोविड-19 संबंधी कार्यबल की घोषणा करेंगे।
लोकतंत्र दांव पर था, यह अमरीकियों की जीत

अमरीका की निर्वाचित पहली महिला उपराष्ट्रपति कमला डी हैरिस देश के नाम पहला संबोधन दिया। संबोधन के दौरान वह अपनी मां श्यामला गोपालन को याद कर भावुक हो गईं। कहा कि आज मैं अपनी मां की वजह से यहां मौजूद हूं। मां को धन्यवाद कहना चाहती हूं। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में लोकतंत्र दांव पर था। इसे पूरी दुनिया ने देखा और आज हमने एक नए दिन में प्रवेश किया है। कमला हैरिस ने कहा कि मैं जानती हूं कि आपके लिए पिछला समय काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। हमने आपके साहस, आपके लचीलेपन और आपकी आत्मा की उदारता को भी देखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो